कूनो में बढ़ा चीतों का कुनबा: पार्क में छोड़े गए अफ्रीका से आए 12 नए चीते, एक महीने रहेंगे क्वारंटीन

शनिवार को कूनो आए इन 12 चीतों में 7 नर और 5 मादा हैं। इसी के साथ कूनो में अब चीतों की कुल संख्या 20 हो गई है। इनमें 10 नर और 10 मादा हैं।

Updated: Feb 18, 2023, 12:55 PM IST

श्योपुर। साउथ अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों को श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ दिया गया। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को 12 चीतों के दूसरे बैच को उनके नए घर कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा। इस दौरान केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। 

प्रोजेक्ट चीता के तहत दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को लेकर भारतीय वायु सेना (IAF) का C-17 ग्लोबमास्टर विमान मध्य प्रदेश के ग्वालियर पहुंचा था। यहां से इन्हें सेना के 4 हेलिकॉप्टर के जरिए कूनो नेशनल पार्क पहुंचाया गया। जैसे ही चीते बाड़े में पहुंचे तेजी से भागने लगे। थोड़ी दूर जाने के बाद कुछ पल के लिए रुके, फिर रेस भरने लगे। बाड़े से अनजान चीते इधर-उधर देखते नजर आए।

चीतों को बाड़े से रिलीज करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कूनो में पर्यटकों की सुविधा के लिए हम इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहे हैं। यहां रहने सहित तमाम व्यवस्था जुटा रहे हैं, जैसे ही हमें अनुमति मिलेगी, तभी आगे की कार्रवाई होगी। सरकार ने चीता प्रोजेक्ट बनाया है। हम उसके तहत सभी व्यवस्थाएं बना रहे हैं।

नए मेहमानों के आने से कुनो के जंगलों में अब चीतों की कुल संख्या 20 हो जाएगी। कूनो आए इन 12 चीतों में 7 नर और 5 मादा हैं।  इनमें 10 नर और 10 मादा हैं। इससे पहले पिछले साल सितंबर में 8 चीते नामीबिया से लाए गए थे। इनमें 5 मादा व 3 नर थे। प्रोजेक्ट चीता के महानिदेशक एस पी यादव ने बताया कि नामीबिया से लाए गए 8 चीते यहां के वातावरण में पूरी तरह से घुल मिल गए हैं। अब वे शिकार भी करने लगे हैं। अब इनमें से कुछ को चिंहित करके जंगल में छोड़ा जाएगा। निगरानी के लिए रेडियो कॉलर लगाया जाएगा।