मध्यप्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, भोपाल समेत इन जिलों में हुई तेज बारिश

प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ ओले भी गिर सकते हैं। इधर भोपाल सहित एक दर्जन जिलों में मंगलवार को गरज चमक के साथ बारिश हुई। इस दौरान हवा का बहाव भी तेज रहा।

Updated: Apr 11, 2024, 01:45 PM IST

एमपी में आगामी चार दिनों तक मौसम सर्द रहने का अनुमान है। आने वाले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में बरसात हो सकती है। कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ ओले भी गिर सकते हैं। इधर भोपाल सहित एक दर्जन जिलों में मंगलवार को गरज चमक के साथ बारिश हुई।

इस दौरान हवा का बहाव भी तेज रहा। भोपाल में जहां 25 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चली। वहीं सिंगरौली में सबसे अधिक 89 तो सीहोर में 59 किलोमीटर की गति रही। अभी मध्य प्रदेश में पश्चिमी विछोभ सक्रिय है, इसीलिए यहां का मौसम बरसात के अनुकूल बना हुआ है। हालांकि 13 अप्रैल के बाद यह पूरव की ओर घूम जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार साइक्लोनिक सर्कुलेशन, ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) का असर भोपाल में भी दिखाई दे रहा है। 

पिछले 2 दिन से शहर में बारिश हो रही है. ऐसा ही मौसम अगले 4 दिन और बना रहेगा। मौसम विभाग ने आंधी, बारिश, आकाशीय बिजली के साथ ओले गिरने का अलर्ट भी जारी किया है।

पिछले 24 घंटों में जबलपुर संभाग के सभी जिलों, बैतूल, नर्मदापुरम, शाजापुर (ट्रेस), भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, सागर, दमोह, मैहर, सीधी, बैतूल, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, पचमढ़ी और सिवनी में बिजली चमकने के साथ मध्यम तूफान और ओलावृष्टि (हवा की गति 65 किमी प्रति घंटे) होने की संभावना है। साथ ही शाजापुर, नर्मदापुरम, विदिशा उदयगिरि, सागर, दमोह में बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी चलने की संभावना है। रायसेन, सांची, भोपाल, हरदा, पांढुर्ना, रीवा, मऊगंज, छतरपुर, मैहर, सतना, कटनी, उमरिया, नरसिंहपुर, आगर, राजगढ़, नीमच और सीहोर जिले में वर्षा हो सकती है।