Right to Employment: युवाओं को मिलेगा रोजगार का अधिकार, कांग्रेस आज कर सकती है बड़ा ऐलान

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की घोषणा पत्र में "रोजगार के अधिकार" को भी शामिल किया गया है। मध्य प्रदेश के बदनावर में आज इस संबंध में राहुल गांधी बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

Updated: Mar 06, 2024, 11:15 AM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार बेरोजगारी के मुद्दे पर चौतरफा घिरी हुई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान पेपर लीक, बढ़ती बेरोजगारी जैसे मुद्दे लगातार उठा रहे हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि युवाओं के लिए कांग्रेस आज ऐतिहासिक ऐलान करने जा रही है। कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में Right to Employment यानी रोजगार के अधिकार को शामिल करेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा मध्य प्रदेश के बदनावर में आज एक सार्वजनिक रैली के दौरान रोजगार के अधिकार पर घोषणा की संभावना है। इस सभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी दोनों मौजूद रहेंगे। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि यह पहली बार है कि देश के युवाओं को 'रोजगार का अधिकार' देने की ऐसी योजना लाई जाएगी और युवाओं को कुछ भत्ता भी दिया जा सकता।

बताया जा रहा है कि पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की अध्यक्षता वाली कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति ने बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों के संदर्भ में लंबी मंत्रणा की है। इस समिति में प्रियंका गांधी, शशि थरूर, जयराम रमेश और आनंद शर्मा जैसे वरिष्ठ नेता शामिल हैं। समिति के प्रमुख सदस्यों ने मंगलवार दोपहर पार्टी मुख्यालय में बैठक की थी और घोषणापत्र के मसौदे को अंतिम रूप दिया था। इसके बाद यह कार्यसमिति के पास जाएगा जहां इसपर अंतिम मुहर लगेगी। 

घोषणापत्र युवाओं, महिलाओं, गरीबों और किसानों को सशक्त बनाने पर केंद्रित है। इसी घोषणा पत्र में रोजगार की गारंटी जैसे कानून लागू करने की बात कही गई है। साथ ही पेपर लीक के खतरे से निपटने के लिए सख्त कानून बनाने की योजना है। कांग्रेस अपनी घोषणापत्र में विवादास्पद अग्निपथ योजना को खत्म करने जैसे कई बड़े वादे कर सकती है।