बिहार में एक और पुल की चोरी, रोहतास के बाद अब बांका में गायब हो गया लोहे का पुल

पिछले महीने पुल चोरी की घटना के बाद बिहार सरकार के मंत्री संजय झा ने ऐसे तमाम पुलों की पहचान कर उसे बेचने का आदेश दिया था जो अब बेकार पड़े हैं

Updated: May 04, 2022, 12:18 PM IST

बिहार में एक और पुल की चोरी, रोहतास के बाद अब बांका में गायब हो गया लोहे का पुल

बांका। बिहार में पिछले महीने चोरों ने लोहे का पूरा पुल चुराकर हैरत में डाल दिया था। बिहार में एक बार फिर पुल चोरी की घटना सामने आई है। इससे पहले पुल चोरी की घटना रोहतास जिले से सामने आई थी। नया मामला बांका जिले का है। जहां चोरों ने सन 2004 में निर्मित कांवरिया पथ को चुरा लिया है। 

मामला बांका के चानन प्रखंड का है। कांवरिया पथ पर बने इस लोहे के पुल का अधिकतर हिस्सा चोरी हो चुका है। शातिर चोरों ने गैस कटर की मदद से पुल का करीब 70 फीसदी हिस्सा काट लिया है। बताते चलें कि चोर धीरे-धीरे इस पुल का एक-एक हिस्सा काट रहे हैं लेकिन इसकी जानकारी किसी को नहीं है। पुलिस की मानें तो कांवरिया पथ पर ऐसे पुल की न तो कोई जानकारी है और ना ही किसी ने पुल के चोरी होने की कोई सूचना दी है।

ग्रामीणों ने आशंका जताई है कि विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से बिहार में लगातार पुलों की चोरी की जा रही है। चोर पुल को काटकर चोरी कर उसे बेच रहे हैं। लेकिन प्रशासन इन सब पर आंखें मूंदे है। स्‍थानीय लोगों का कहना है कि इसकी जांच करा कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। स्‍थानीय संजय कुमार ने बताया कि अगर समय रहते विभाग और पुलिस ने ठोस कदम नहीं उठाया तो आने वाले समय में रोहतास की तरह बांका का यह पुल भी पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

बताते चलें कि पुल चोरी की घटना के बाद बिहार सरकार के मंत्री संजय झा ने ऐसे तमाम पुलों की पहचान कर उसे बेचने का आदेश दिया था जो अब बेकार पड़े हैं। ताकि इन पुलों को बेचकर राजस्‍व प्राप्‍त किया जा सके। पुल चोरी को लेकर सरकार कितना सचेत है ये तो बाद की बात है लेकिन सरकार बेकार पुलों की पहचान कर उसे बेचे और राजस्‍व प्राप्‍त करे इससे पहले चोर इन पुलों को गायब करने में जुटे हैं।

बता दें कि पिछले महीने ही शातिर चोरों और एसडीओ की मिली भगत से रोहतास में करीब 60 फीट लंबे लोहे के पुल चोरी का मामला सामने आया था। इसे प्रशासन ने सख्‍ती से लिया था और करीब 10 लोगों पर कार्रवाई की थी।