दिवाली से पहले महंगाई का एक और झटका, अमूल का दूध फिर 2 रुपए महंगा

देश की जनता को महंगाई का एक और झटका लगा है। दिवाली से पहले अमूल डेयरी ने दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है।

Updated: Oct 15, 2022, 02:15 PM IST

दिवाली से पहले महंगाई का एक और झटका, अमूल का दूध फिर 2 रुपए महंगा

नई दिल्ली। दिवाली से ठीक पहले देश की जनता को महंगाई का झटका लगा है। अमूल डेयरी ने दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है। प्रति लीटर दूध की कीमत में 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अमूल ने फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब 63 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। देश में पहले से ही लोग महंगाई से परेशान हैं। अब दूध के दाम बढ़ने से लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी।

अमूल डेयरी के प्रबंध-निदेशक आरएस सोढ़ी के मुताबिक, देश के कुछ हिस्सों में अमूल गोल्ड और भैंस के दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं। अमूल के अनुसार, मौजूदा इजाफे की वजह फैट की कीमतों में हुई बढ़ोतरी होना है। हालांकि, चुनावी राज्य गुजरात में अमूल दूध की कीमत में कोई इजाफा नहीं किया गया है। वहां पुराने रेट पर ही दूध मिलता रहेगा।

यह भी पढ़ें: भुखमरी में भारत की हालत पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी बदतर, 121 देशों की लिस्ट में मिली 107वीं रैंक

बता दें कि इस साल तीसरी बार अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले अगस्त और मार्च में भी प्रति लीटर 2 रुपए की बढ़ोतरी की थी। अमूल के दूध में यह बढ़ोतरी अचानक हुई है। आज सुबह लोगों को बढ़ी हुई कीमतों पर दूध मिला।

अमूल ने जब अगस्त में दूध की कीमतों में दो रुपये का इजाफा किया था। तब डेयरी ने कहा था कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन में बढ़ी लागत की वजह से अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20% तक बढ़ गई है।