Bihar Police: स्वतंत्रता दिवस के दिन तिरंगे का अपमान

Disrespect of Flag: सोशल मीडिया पर भड़के लोग, जिस तिरंगे की शपथ लेकर पुलिस में भर्ती हुए हैं उसी का कर रहे हैं अपमान

Updated: Aug 16, 2020 10:35 PM IST

Bihar Police: स्वतंत्रता दिवस के दिन तिरंगे का अपमान
courtsey : Twitter

समस्तीपुर। कोरोना और बाढ़ जैसे दोहरे संकट से जूझ रहे बिहार से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक तरफ लोगों के पानी में खड़े होकर और नाव पर ध्वजारोहण जैसे देशभक्ति से ओतप्रोत तस्वीरें आई वहीं दूसरी ओर बिहार पुलिस द्वारा तिरंगे का अपमान की खबर भी सुर्खियों में है। सोशल मीडिया पर समस्तीपुर जिले के पुलिसकर्मियों की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनमें देखा जा सकता है कि वे तिरंगे पर खड़ा होकर फोटोशूट करवा रहे हैं। वायरल हो रही इन तस्वीरों को लेकर लोगों में काफी गुस्सा है और लोग इनके खिलाफ 'तिरंगा अपमान अधिनियम' के तहत करवाई करने की मांग कर रहे हैं।

बिहार के समस्तीपुर में मुफस्सिल थाने में ध्वजारोहण का कार्यक्रम रखा गया था। इस दौरान वहां खूबसूरत रंगोली भी बनाई गई थी। इसमें भारत का नक्शा, नक़्शे के बीच में अशोक चक्र और पास में तिरंगा बनाया गया था। ध्वजारोहण कार्यक्रम के बाद पुलिसकर्मियों ने जमकर फ़ोटो खिंचवाए। इस दौरान वे जूते पहनकर अशोक चक्र और तिरंगे पर खड़े हो गए।

घटना की तस्वीरें बाद में सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। सोशल मीडिया पर लोग इस गलती के लिए बिहार पुलिस के अधिकारियों को खूब भला बुरा कह रहे हैं। ट्वीटर यूजर शाकिर अहमद ने इन तस्वीरों को शेयर कर लिखा, 'समस्तीपुर नगर थाना के पुलिस द्वारा जिस प्रकार तिरंगे पर पैर रखकर उसका अपमान किया गया है, क्या यह उचित है ? मै माननीय डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय से मांग करता हूँ कि इन पुलिस वालों को तत्काल सस्पेंड किया जाए और जितने भी लोग फोटो मे हैं, सबपर "तिरंगा अपमान अधिनियम" का केस दर्ज हो।' 

वहीं एक अन्य यूजर विजय पल सिंह ने कहा है कि जिस तिरंगे की शपथ लेकर पुलिस में भर्ती हुए हैं आज उसी का अपमान कर रहे हैं। शर्म आनी चाहिए इन्हें। इनपर तत्काल करवाई हो ताकि भविष्य में कोई दुबारा ऐसी गलती न करे।

मामले को तूल पकड़ता देख समस्तीपुर एसपी विकास वर्मन ने मुख्यालय डीएसपी को इस पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं।