राजस्थान में ब्राह्मण चेहरे पर बीजेपी का दांव, पहली बार के MLA भजन लाल शर्मा को बनाया मुख्यमंत्री

दिया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा होंगे डिप्टी सीएम। भजनलाल शर्मा बनेंगे मुख्यमंत्री। बीजेपी ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया और पहली बार में ही वे सीएम बने हैं।

Updated: Dec 12, 2023, 05:01 PM IST

जयपुर। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो गया है। भाजपा में यहां पहली पर विधायक बने भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री बना दिया है। इसके साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उप मुख्यमंत्री होंगे। वहीं, वासुदेव देवनानी विधानसभा स्पीकर होंगे।

प्रदेश कार्यालय में मंगलवार को हुई विधायक दल की बैठक में भाजपा हाईकमान द्वारा तय किए गए नाम का ऐलान किया गया और उस नाम पर सभी की सहमति बन गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखने के लिए वसुंधरा राजे को कहा गया था। वसुंधरा ने बैठक में उनके नाम का प्रस्ताव रखा और वे सीएम मनोनित हो गए। भजनलाल शर्मा संघ पृष्ठभूमि से आते हैं। वे मूलत: भरतपुर के रहने वाले हैं। फिलहाल वे प्रदेश महामंत्री के पद पर भी थे।

सीएम की रेस में भजन लाल शर्मा कई धुरंधरों को पीछे छोड़ा है। इनमें वसुंधरा राजे शामिल हैं। बीजेपी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में विधायक अशोक लौहाटी का टिकट काटकर भजन लाल शर्मा को दिया था। भजन लाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48 हजार से ज्‍यादा वोटों वोटों से शिकस्त दी। वह भरतपुर के रहने वाले है। भजन लाल शर्मा को संघ और संगठन दोनों का करीबी माना जाता है। राजस्थान में सामान्य वर्ग के मजबूत चेहरे को तौर पर उन्हें सीएम की रेस में माना जा रहा था। हालांकि, कोई दावे के साथ नहीं कह पा रहा था कि उन्‍हें ही राजस्‍थान की कमान सौंपी जाएगी।

भजन लाल शर्मा पर जयपुर में एक मामला लंबित है। यह मामला आईपीसी की धारा 353, 149 के तहत दर्ज है। इस मामले में 4 दिसंबर 2015 को शर्मा पर आरोप तय किए गए हैं।