AI की मदद से भारत में चुनाव प्रभावित कर सकता है चीन, माइक्रोसॉफ्ट ने किया बड़ा दावा

माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम ने कहा कि चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए वोटरों का पॉलिटिकल पार्टियों की तरफ झुकाव बदलने या उन्हें भटकाने की कोशिश करेगा।

Updated: Apr 06, 2024, 08:54 PM IST

नई दिल्ली। भारत में इस महीने लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत होने जा रही है। चुनाव पूर्व ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर उठ रहे सवालों के बीच बड़ी खबर आई है। दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी है कि चीनी हैकर्स AI टूल्स का इस्तेमाल करते हुए भारत में चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम ने कहा कि चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए वोटरों का पॉलिटिकल पार्टियों की तरफ झुकाव बदलने या उन्हें भटकाने करने की कोशिश करेगा। वह सोशल मीडिया पर ऐसा कंटेंट पोस्ट करेगा, जिससे चुनावों के दौरान जनता की राय चीन के पक्ष में हो सके।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि दुनिया के अलग-अलग देशों में इस साल बड़े चुनाव होने वाले हैं, जिनमें भारत, साउथ कोरिया और अमेरिका जैसे कुछ बड़े देशों के नाम शामिल हैं। ऐसे में चीन अपने फायदे के लिए AI जेनरेटेड कंटेंट और टूल्स का इस्तेमाल कर वोटर्स को प्रभावित कर सकता है।

कंपनी ने अपनी पोस्ट में ये भी बताया कि जनवरी 2024 में ताइवान के राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित करने के लिए भी एआई सामग्री का उपयोग किया गया था। यह पहली ऐसी कोशिश थी, जिसमें किसी विदेशी चुनाव को AI-जनरेटेड कंटेट से प्रभावित करने की कोशिश की गई थी। चीन मीम्स, वीडियो और ऑडियो को बढ़ाने में इस तरह का प्रयोग लगातार करता रहा है।

बता दें दुनिया भर में कम से कम 64 देशों में राष्ट्रीय चुनाव होने जा रहे हैं। इन देशों में सामूहिक रूप से वैश्विक आबादी का लगभग 49 प्रतिशत हिस्सा रहता है। भारत में आम चुनाव 19 अप्रैल को शुरू होने वाले हैं, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। चुनावी प्रक्रिया सात चरणों में होगी। पहला चरण 19 अप्रैल को शुरू होगा, दूसरा चरण 26 अप्रैल, 7 मई को तीसरा चरण, 13 मई को चौथा चरण, 20 मई को पांचवां चरण, 25 मई को छठा चरण और 1 जून को सातवें चरण का समापन होगा। 17वीं लोकसभा विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 16 जून को समाप्त होने वाला है।