Rajasthan Crisis: कांग्रेस विधायक 14 अगस्त तक होटल में रहेंगे

Ashok Gehlot: लोकतंत्र की रक्षा के लिए विधायक जन्माष्टमी और रक्षाबंधन जैसे त्यौहार भी होटल में ही मनाएं

Updated: Jul-31, 2020, 05:32 AM IST

Rajasthan Crisis: कांग्रेस विधायक 14 अगस्त तक होटल में रहेंगे

जयपुर : राजस्थान में जारी सियासी खींचतान के बीच कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को भी विधायक दल की बैठक की। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में यह बैठक होटल फेयरमाउंट में हुई। इस दौरान विधायकों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा हेतु आप सभी को 14 अगस्त तक होटल में ही रुकना होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने विधायकों को जन्माष्टमी और रक्षाबंधन जैसे त्यौहार होटल में ही मनाने को कहा है। हालांकि इस दौरान वे अपने परिवार के लोगों को वहां बुला सकते हैं। बता दें कि गहलोत समर्थक सभी विधायक पिछले एक महीने से इसी होटल में रुके हुए हैं। 

बैठक के दौरान सीएम ने विधायकों से कहा, 'राज्यपाल ने भले ही 21 दिन बाद विधानसभा का सत्र बुलाया है लेकिन यह जीत आप सब की ही है। लोकतंत्र की रक्षा के लिए आपलोगों को 14 अगस्त तक यहीं रहना होगा।' हालांकि इस दौरान मंत्री अपना काम पूरा करने के लिए सचिवालय जा सकते हैं। इस दौरान संगठन महासचिव अविनाश पांडेय ने कहा कि कांग्रेस संगठन के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसमें पदाधिकारियों की नियुक्ति विधायकों से पूछकर की जाएगी। उन्होंने जिलाध्यक्ष और प्रखंड अध्यक्ष के लिए नाम भी मांगे हैं।

राजस्थान में पिछले कुछ दिनों में कई बार कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई है हालांकि राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा 14 अगस्त से विधानसभा सत्र बुलाने की अनुमति मिलने के बाद बुधवार को पहली बैठक हुई है। माना जा रहा है कि सचिन पायलट द्वारा बगावत करने के बाद अशोक गहलोत के पास विधायकों को एकजुट रखना बड़ी चुनौती है ऐसे में गहलोत उन्हें होटल से बाहर रहने की अनुमति देने का रिस्क लेना नहीं चाहते हैं। 

बता दें कि इसके पहले सीएम ने दो बार पहले भी राज्यपाल को पत्र लिखकर सत्र बुलाने की अपील की थी लेकिन उन्होंने नामंजूर कर दिया था। इसके बाद तीसरी चिट्ठी के बाद राज्यपाल ने मंजूरी दी थी लेकिन 21 दिनों बाद सत्र बुलाने का अनुमति दिया था। माना जा रहा है कि 14 अगस्त के बाद राजस्थान का सियासी संकट खत्म हो पाएगा चूंकि सचिन पायलट गुट के विधायक भी विधानसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेंगे। फिलहाल सचिन पायलट अपने समर्थक विधायकों के साथ हरियाणा के एक निजी रिसॉर्ट में ठहरे हुए हैं।