लद्दाख-कारगिल हिल काउंसिल चुनाव में कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस की प्रचंड जीत, महज दो सीटों पर सिमटी BJP

यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है। कांग्रेस पर लोगों के विश्वास की जीत है। मोहब्बत और विश्वास की जीत का सिलसिला जारी रहेगा। जुड़ेगा भारत, जीतेगा INDIA: कांग्रेस

Updated: Oct 09, 2023, 08:59 AM IST

कारगिल में हुए लद्दाख आटोनोमस हिल डेवलेपमेंट काउंसिल (LAHDC) चुनावों के नतीजे आ गए हैं। इसमें कांग्रेस गठबंधन ने प्रचंड जीत दर्ज की है वहीं भाजपा को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। 
30 सदस्यीय काउंसिल की 26 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को महज 2 सीटों पर सिमटकर रह गई है। वहीं कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने प्रचंड जीत दर्ज करते हुए 22 सीटों पर कब्जा जमाया है। दो सीट अन्य के खाते में गई है।

कांग्रेस ने इस जीत को नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत बताया है। कांग्रेस ने एक ट्वीट में लिखा, “लद्दाख-कारगिल हिल काउंसिल चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की है। यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है। कांग्रेस पर लोगों के विश्वास की जीत है। मोहब्बत और विश्वास की जीत का सिलसिला जारी रहेगा। जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया।”

आर्टिकल 370 के निरस्त होने के बाद अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से अलग होकर केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख के कारगिल में पहला स्थानीय चुनाव है। 30 सदस्यीय काउंसिल की 26 सीटों पर 4 अक्टूबर को चुनाव हुए थे। नई परिषद 11 अक्टूबर से पहले गठित होने वाली है।

केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद कारगिल में यह पहला प्रमुख चुनाव है। नेशनल कांफ्रेस और कांग्रेस ने चुनाव से पहले गठबंधन बनाया था। दोनों दलों ने 26 सीट में से 22 पर जीत दर्ज कर बड़ा संदेश दिया है। बीजेपी ने इस चुनाव में 17 उम्मीदवार उतारे थे। आम आदमी पार्टी ने भी चार सीट पर चुनाव लड़ा था।