हमें तो कैद में रहकर भी अंधेरों से लड़ने की आदत है: कांग्रेस

'चलो राष्ट्रपति भवन' मार्च के तहत सुबह 11 बजे लोकसभा और राज्यसभा सांसदों के संसद से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकाला था, दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लगा दिया है, कांग्रेस नेताओं को विजय चौक पर पुलिस ने हिरासत में ले लिया, राहुल गांधी ने कहा कि जो हम देख रहे वो लोकतंत्र की हत्या है

Updated: Aug 05, 2022 06:48 PM IST

नई दिल्ली। महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ आज देशभर में कांग्रेस प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस सांसदों ने सुबह 11 बजे संसद में नारेबाजी करने के बाद राष्ट्रपति भवन की ओर कूच किया। हालांकि, उन्हें विजय चौक पर ही रोक दिया गया। कांग्रेस सांसद वहीं धरने पर बैठ गए तो पुलिस ने राहुल गांधी, दिग्विजय सिंह, समेत तमाम नेताओं को हिरासत में ले लिया।

हमें कैद में रहकर भी अंधेरों से लड़ने की आदत: कांग्रेस

देर शाम तक कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेता दिल्ली पुलिस की हिरासत में हैं। पुलिस ने उन्हें कई घंटे से किंग्सवे कैंप पुलिस लाइन के भीतर बैठा रखा है। कांग्रेस ने कैंप में बैठे नेताओं की तस्वीरें ट्वीट की है। इसके साथ ही लिखा कि, 'दिन ढ़ल रहा है और हमारे नेता कैद में हैं...मगर हमें तो कैद में रहकर भी अंधेरों से लड़ने की आदत है। महंगाई पर हल्ला बोल जारी है।'

MP में भी सड़कों पर दिखे कांग्रेस कार्यकर्ता

मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस ने महंगाई के विरुद्ध बड़ा विरोध प्रदर्शन किया। राजधानी भोपाल और इंदौर में सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर दिखे। राजभवन का घेराव करने जा रहे कांग्रेसियों को पुलिस ने रोशनपुरा चौराहे पर ही रोक लिया। उधर इंदौर में शहर कांग्रेस कमेटी के बैनर तले कांग्रेसियों ने कमिश्नर ऑफिस पर जोरदार प्रदर्शन किया।

यह सिर्फ संयोग नहीं है: जयराम रमेश

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि, "पिछले 3 महीनों से, जब से कांग्रेस अध्यक्ष ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की घोषणा की है, धमकी-जीवी ने कांग्रेस पार्टी एवं हमारे नेताओं के खिलाफ प्रतिशोध और डर की जहरीली राजनीति तेज कर दी है। यह सिर्फ संयोग नहीं है।"

प्रियंका गांधी भी हिरासत में

राहुल गांधी के बाद धरने पर बैठी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। राहुल-प्रियंका समेत तमाम दिग्गज नेता थाने में बैठे हुए हैं। इनमें दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश, मल्लिकार्जुन खड़गे, पी चिदंबरम समेत अन्य शामिल हैं। 

प्रियंका गांधी के दुपट्टे खींचे

विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रियंका गांधी को रोकने के लिए सैंकड़ों पुलिसकर्मियों को भेजा गया था। हालांकि, कांग्रेस महासचिव अकेली भीड़ को चीरती हुई निकल गईं। इस दौरान महिला पुलिस ने उनके दुपट्टे भी खींचे बावजूद वह नहीं रुकीं। 

महिला सांसद को पुलिस ने घसीटा

विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस सांसदों के साथ दिल्ली पुलिस का अभद्र व्यवहार एक बार फिर सामने आया है। कांग्रेस की महिला सांसद जोथीमनी को पुलिस ने घसीटा।

हिरासत में लिए गए राहुल गांधी

"चलो राष्ट्रपति भवन" मार्च के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सांसद दिग्विजय सिंह समेत कई दिग्गज नेताओं को पुलिस ने विजय चौक से हिरासत में ले लिया है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सांसदों के साथ मारपीट की गई है।

काले कपड़े में संसद पहुंचे सोनिया और राहुल गांधी

काले कपड़े में संसद पहुंचे सोनिया और राहुल गांधी

महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन के समर्थन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी आज काले कपड़े पहनकर संसद भवन पहुंचे। 

ये लोग 24 घंटा झूठ बोलते हैं: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि, 'देश में मंहगाई नहीं है, बेरोजगारी नहीं है, चीन अंदर नहीं आया। ये लोग 24 घंटा झूठ बोलते हैं। आज हिंदुस्तान में 4 लोगों की तानाशाही है। हम महंगाई, बेरोजगारी के मुद्दे उठाने चाहते हैं, समाज को बांटा जा रहा है, उसके बारे में चर्चा करना चाहते हैं।'

दिल्ली पुलिस ने विजय चौक पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई

कांग्रेस पार्टी के बेरोज़गारी और महंगाई के ख़िलाफ़ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन से पहले दिल्ली पुलिस और सुरक्षा बलों ने विजय चौक पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। कांग्रेस मुख्यालय के बाहर भी बैरिकेडिंग कर भरी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। इसपर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वो चाहते हैं, पुलिस देखकर डर जाएंगे। हमारा इरादा है, जनता की आवाज़ उठाएंगे।