Election Results 2023: राजस्थान में भाजपा को बहुमत, गहलोत कैबिनेट के 17 मंत्री हारे चुनाव

Assembly Election Results 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत आज चार राज्यों के चुनावी नतीजे आ गए हैं। कांग्रेस ने सिर्फ तेलंगाना में जीत हासिल की है। शेष तीन राज्यों में भाजपा को बहुमत मिला है।

Updated: Dec 03, 2023 07:38 PM IST

मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत आज चार राज्यों के चुनाव परिणामों का ऐलान हो गया है। हिंदी हार्टलैंड के तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जनता ने सत्ता की चाबी भारतीय जनता पार्टी को सौंपी है। वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस को बड़ी सफलता हाथ लगी है।

अशोक गहलोत ने सीएम पद से दिया इस्तीफा

अशोक गहलोत ने सीएम पद से दिया इस्तीफा

राजस्थान चुनाव में मिली अप्रत्याशित हार के बाद अशोक गहलोत ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने रविवार शाम राज्यपाल को जाकर अपना इस्तीफा सौंपा।

गहलोत कैबिनेट के 17 मंत्री चुनाव हारे

राजस्थान में कांग्रेस को अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा है। आलम ये है कि गहलोत कैबिनेट के 17 मंत्री चुनाव हार चुके हैं। 

1. प्रमोद जैन भाया

2. प्रताप सिंह खाचरियावास

3. सालेह मोहम्मद

4. रामलाल जाट

5. परसादी लाल

6. उदयलाल आंजना 

7. रमेश मीणा

8. भजनलाल जाटव

9. विश्वेंद्र सिंह

10. ममता भूपेश

11. शकुंतला रावत

12. गोविंद राम मेघवाल

13. बीडी कल्ला

14. राजेंद्र सिंह यादव

15. भंवर सिंह भाटी

16. सुखराम विश्नोई

17. जाहिदा खान

राजस्थान के रुझानों में बीजेपी को बढ़त के साथ दिया कुमारी के घर के बाहर जश्न

बाय बाय केसीआर के नारे के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाँटे लड्डू

तेलंगाना में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत के आसार। बाय बाय केसीआर के नारे के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाँटे लड्डू और जीत के लगाए नारे

 

हैदराबाद में रेवंत रेड्डी के घर के बाहर जश्न का माहौल, जुटने लगे कार्यकर्ता

 

 

रुझानों में रेवंत रेड्डी ने केसीआर को कोडंगल सीट से पछाड़ा

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक शुरूआती रुझानों में तेलंगाना कांग्रेस चीफ रेवंत रेड्डी कोडंगल सीट से बीआरएस अध्यक्ष और प्रदेश के मुख्यमंत्री केसीआर से आगे चल रहे हैं।

 

BRS के वर्किंग प्रेसिडेंट केटी रामाराव सिरिसिला सीट पर आगे

बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष केटीआर अपनी पुरानी कॉन्स्टिट्यूएंसी सिरिसिला से 204 वोटों से आगे चल रहे हैं। उनके मुख्य प्रतिद्वंदी कांग्रेस के केके महेंद्रे रेड्डी पहले राउंड के वोटों की गिनती में उनसे कुछ ही पीछे दिख रहे हैं।

तेलंगाना के रुझानों में कांग्रेस बहुमत की ओर

तेलंगाना में सरकार बनाने की ओर कांग्रेस। कांग्रेस को 70 सीटों पर बढ़त। सत्तारूढ़ बीआरएस पिछड़ी। 37 सीटों के साथ दूसरे नंबर की पार्टी 

छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कांग्रेस को बड़ी बढ़त

चार राज्यों के शुरुआती रुझान सामने आ रहे हैं। तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बड़ी बढ़त की ओर अग्रसर है। वहीं, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांटे की टक्कर है।

तेलंगाना में 2,290 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें बीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवनाथ रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंडी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं। बीआरएस ने राज्य की सभी 119 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं, कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी है। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम नौ विधानसभा सीट पर चुनाव मैदान में थी। केसीआर दो विधानसभा क्षेत्रों-गजवेल व कामारेड्डी से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि रेवंत रेड्डी-कोडंगल और कामारेड्डी से चुनाव मैदान में हैं।

MP में कांटे की टक्कर

मध्य प्रदेश में कमल होगा या कमलनाथ? इस सवाल का जवाब भी ईवीएम खुलने के साथ-साथ स्पष्ट हो जाएगा। यहां भी बीजेपी और कांग्रेस, दोनों की अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं। हालांकि चुनावी जंग में किसका दावा सच होगा और किसका भरोसा कम होगा, ये तस्वीर साफ होने में अब कुछ ही वक्त बचा है। लेकिन ये तय है कि काउंटिंग से ठीक पहले एमपी का सियासी पारा चरम पर है।

पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे: डोटासरा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव नतीजों से पहले कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि राजस्थान के मतदाताओं ने पार्टी के सुशासन के कारण कांग्रेस उम्मीदवारों पर अपना पूरा विश्वास और समर्थन दिखाया है। कांग्रेस की गारंटी और काम 5 साल तक कांग्रेस सरकार ने जो किया, जनता चाहती है कि यह सरकार दोबारा बने। हम पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे।

राजस्थान में 1875 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला आज

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को वोट डाले गए। राज्य के कुल 1875 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद है। इनमें 114 मुस्लिम उम्मीदवार भी शामिल। वोटों की गिनती शुरू होने के कुछ देर बाद रुझान आने शुरू हो जाएंगे और दोपहर तक ज्यादातर सीटों पर हार-जीत की तस्वीर भी साफ हो जाएगी। शाम तक सभी सीटों के नजीते भी आ जाएंगे। यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर है।