Rail Roko Live Updates : देश भर में किसानों का रेल रोको आंदोलन, पंजाब, हरियाणा से लेकर कर्नाटक तक दिखा असर

किसानों का रेल रोको आंदोलन दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक था, किसानों ने कई जगह रेल यात्रियों के लिए नाश्ते और पानी का भी इंतज़ाम किया, आम तौर पर शांतिपूर्ण रहा आंदोलन

Updated: Feb 18, 2021 04:21 PM IST

Live Updates

मोदीनगर में किसानों ने पुलिस पर बरसाए फूल

मोदीनगर में रेल रोको आंदोलन में शामिल किसानों ने पुलिस अधिकारियों पर फूल बरसाए। किसानों ने उन्हें मिठाई भी दी। आज अपने आंदोलन के दौरान किसान कई जगहों पर खाने-पीने की चीजें लेकर पहुंचे थे, जिन्हें उन्होंने रेल यात्रियों, पुलिस वालों समेत वहां मौजूद लोगों में वितरित किया। 

ग्वालियर में सैकड़ों किसान हिरासत में लिए गए

 

किसानों के रेल रोको आंदोलन के दौरान मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सैकड़ों किसानों और उनकी अगुवाई कर रहे किसान नेताओं को हिरासत में ले लिया गया। 

लुधियाना में रेल की पटरियों पर बैठे किसान

लुधियाना में रेल की पटरियों पर बैठे किसान

Photo Courtesy: Indian Express

किसानों ने अपने देश व्यापी रेल रोको आंदोलन के तहत लुधियाना में भी रेल की पटरियों पर धरना शुरू कर दिया है। 

किसान आंदोलन के कारण कई मेट्रो स्टेशन बंद

दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट कर बताया है कि टिकरी बॉर्डर, पंडित श्री राम शर्मा, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशनों के एंट्री-एग्जिट बंद कर दिए गए हैं।

 

 

हरियाणा में रेल रोको आंदोलन शुरू

हरियाणा में रेल रोको आंदोलन शुरू हो चुका है। सोनीपत, अंबाला और जींद में किसान रेलवे स्टेशन पहुंचकर रेल पटरियों पर बैठ गए हैं। जींद में तो बड़ी संख्या में महिलाएं भी धरने में शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर में भी किसानों का रेल रोको आंदोलन

जम्मू-कश्मीर में यूनाइटेड-किसान फ्रंट के तहत किसानों ने जम्मू के चन्नी हिमत इलाके में रेलवे पटरियों पर बैठकर धरना दिया। 

मोदी नगर में रेलवे ट्रैक पर किसानों का धरना

रेल रोको आंदोलन में शामिल किसान यूपी के मोदी नगर रेलवे स्टेशन पर भी धरना दे रहे हैं। रेलवे ट्रैक पर किसानों के बैठने के कारण ट्रेनों की आवाजाही फिलहाल रुकी हुई है।

मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन के ट्रैक पर बैठे किसान

मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे हैं। किसानों के रेल रोको आंदोलन के कारण ट्रेनों को अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर रोका जा रहा है। बांद्रा से चलकर हरिद्वार जाने वाली स्पेशल ट्रेन फिलहाल मेरठ कैंट स्टेशन पर ही रोक दी गई है। 

कर्नाटक में भी रेल रोको आंदोलन का असर

कर्नाटक के किसान संगठनों ने भी रेल रोको आंदोलन में शामिल होने का एलान किया है। वहां किसानों ने दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक रेल रोकने की घोषणा की है। कर्नाटक यूनियन ऑफ फार्मर ऑर्गनाइज़ेशन्स ने कहा है कि बेंगलुरु. मैसूरू, हुबली-धारवाड़ से लेकर बेलगावी तक किसान अपनी मांगों के समर्थन में रेले रोको करेंगे।

आंदोलन के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाएँगे किसान

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि रेल रोको आंदोलन के दौरान यात्रियों को किसानों के मुद्दों के बारे में जागरूक किया जाएगा। साथ इस बात का पूरा ध्यान भी रखा जाएगा कि उन्हें कोई परेशानी न हो।

 

 

कोई हिंसा नहीं होगी, यात्रियों का ध्यान रखेंगे: किसान यूनियन

भारतीय किसान यूनियन ने भरोसा दिलाया है कि किसानों के रेल रोको आंदोलन में किसी तरह की कोई हिंसा नहीं होगी। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि आंदोलन के कारण यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। संगठन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि आंदोलनकारी किसान यात्रियों को पानी, दूध, लस्सी और फल वगैरह देंगे और उन्हें बताएंगे कि हमारी समस्या क्या है।

यह भी पढ़ें: आज देश भर में किसानों का रेल रोको अभियान, राकेश टिकैत बोले, यह रेल खोलो आंदोलन

रेलवे के मुताबिक़ संवेदनशील रूट

किसानों के रेल रोको आंदोलन की वजह से आज कई राज्यों में रेल सेवाएं प्रभावित रहेंगी। कुछ संवेदनशील रेलवे रूटों की पहचान भी की गई है। ये रूट हैं :  

दिल्ली-लखनऊ रूट
दिल्ली- रोहतक जींद जाखल भटिंडा लाइन 
दिल्ली- पानीपत करनाल अंबाला लाइन 
दिल्ली- मुरादाबाद सहारनपुर मेरठ अंबाला
दिल्ली- पलवल- मथुरा- कोटा लाइन
दिल्ली-पलवल - मथुरा- झांसी-लाइन

रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के ख़ास इंतज़ाम

किसान नेताओं ने अपना रेल रोको आंदोलन पूरी तरह शांतिपूर्ण ढंग से चलाने का एलान किया है। लेकिन एहतियात के तौर पर रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के विशेष इंतज़ाम किए गए हैं। संवेदनशील बताए जा रहे रेलवे स्टेशनों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। RPF के जवान भी तैनात किए गए हैं। राज्यों की पुलिस को भी अलर्ट पर रखा गया है।