शंभू बॉर्डर पर डटे किसान, आज मना रहे हैं ब्लैक डे, दिल्ली कूच पर भी होगा फैसला

पंजाब-हरियाणा के खनौरी बॉर्डर पर 21 साल के युवा किसान शुभकरण की मौत के विरोध में किसान शुक्रवार को देशभर में ब्लैक डे मना रहे हैं।

Updated: Feb 23, 2024, 10:56 AM IST

पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर किसान की मौत के विरोध में आज किसान 'ब्लैक डे' मना रहे हैं। किसान आज के दिन को आक्रोश दिवस के रूप में मना रहे हैं। 21 साल के किसान शुभकरण सिंह की बुधवार को हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच झड़प के दौरान मौत हो गई थी। 

किसानों की मांग है कि शुभकरण को मारने वालों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाए और उसके परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाए। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि हमने पंजाब सरकार से बातचीत की थी। हमारी मांग है कि हमला करने वालों के खिलाफ धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया जाए। पंजाब सरकार शुभकरण सिंह को शहीद का दर्जा दे। लेकिन पंजाब सरकार कोई जवाब नहीं दे रही है।

पंढेर ने आगे कहा कि किसान शुभकरण सिंह का शव अस्पताल में पड़ा हुआ है। पंजाब सरकार हमारे शहीदों की शहादत का अपमान कर रही है, यह निंदनीय है। वे कह रहे हैं कि घटना स्थल की जांच करनी होगी। चाहे वह पंजाब में हो या हरियाणा में। पंढेर ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हम अभी शुभकरण सिंह का अंतिम संस्कार कर पाएंगे। पंजाब सरकार के साथ बातचीत अभी पूरी नहीं हुई है।

खनौरी बॉर्डर पर 21 साल के शुभकरण की मौत के विरोध में देशभर में ब्लैक डे मनाने का फैसला संयुक्त किसान मोर्चा की गुरुवार को साढ़े 4 घंटे चली बैठक के बाद लिया गया। इसमें 100 किसान संगठनों ने हिस्सा लिया। 26 को देशभर में ट्रैक्टर मार्च और 14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करने पर सहमति जताई।