Hardik Satishchandra Shah: गुजरात काडर के IAS होंगे पीएम के निजी सचिव

PMO: मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने हार्दिक शाह को प्रधानमंत्री का निजी सचिव किया नियुक्त

Updated: Jul 31, 2020 04:51 AM IST

Hardik Satishchandra Shah:  गुजरात काडर के IAS होंगे पीएम के निजी सचिव

नई दिल्ली। मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने हार्दिक सतीश चन्द्र शाह को प्रधानमंत्री मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया है। वे राजीव टोपनो की जगह लेंगे। हार्दिक सतीश चन्द्र शाह 2010 बैच के गुजरात काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। 

गुरुवार को मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि हार्दिक सतीश चन्द्र शाह अब प्रधानमंत्री के निजी सचिव के तौर पर कार्यरत रहेंगे। सतीशचन्द्र शाह अभी प्रधानमंत्री कार्यालय में उप सचिव के तौर पर कार्यरत हैं। शाह की प्रधानमंत्री कार्यालय में नियुक्ति पिछले वर्ष ही हुई थी। 

सतीशचंद्र शाह 2017 में पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के प्राइवेट सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। बाद में वो पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निजी सचिव के तौर पर कार्यरत थे। 

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी के निजी सचिव राजीव टोपनो थे। जो कि 1996 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और बीते जून महीने में उन्हें वर्ल्ड बैंक में एक्जिक्यूटि डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किया गया। राजीव टोपनो साल 2009 में प्रधानमंत्री कार्यालय में आए थे और उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ भी काम किया था। बाद में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने टोपनो को अपना निजी सचिव बनाया।