चुनाव से दो दिन पहले पीएम किसान योजना की किश्त जारी, कांग्रेस ने केंद्र की नियत पर उठाए सवाल

विधानसभा चुनावों के लिए मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को जहां पहले चरण का, वहीं पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान होगा। इस बार पीएम किसान की लिस्ट तय समय से विलंब से जारी की गई है।

Updated: Nov 15, 2023, 01:31 PM IST

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों से ठीक दो दिन पहले बुधवार को पीएम-किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की गई है। इस बार योजना की राशि काफी विलंब से किसानों के खाते में डाली गई। लेकिन संयोग ऐसा रखा गया कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव से ठीक दो दिन पहले यह राशि किसानों के खाते में डाली गई। ऐसे में कांग्रेस ने केंद्र सरकार की नियत पर सवाल उठाए हैं।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने पिछले कुछ सालों में किश्त जारी होने की टाइमिंग शेयर कर सवाल खड़े किए हैं। जयराम रमेश ने एक ट्वीट में लिखा, 'पीएम-किसान की 6ठी किस्त 1 अगस्त, 2020 को जारी की गई। पीएम-किसान की 9वीं किस्त 9 अगस्त, 2021 को जारी की गई। पीएम-किसान की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर, 2022 को जारी की गई। पीएम-किसान के तहत 15वीं किस्त आज यानी कि 15 नवंबर, 2023 को आ रही है।'

जयराम रमेश ने आगे लिखा, 'अब जब छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में 2 दिन में चुनाव है, राजस्थान में 10 दिन में और तेलंगाना में 15 दिन में मतदान होगा तब आज 15वीं किस्त जारी की जा रही है। क्या यह विलंब जानबूझकर नहीं किया गया है?' कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा है कि यह चुनावी लाभ के लिए खुलेतौर पर सत्ता का दुरुपयोग है।

विधानसभा चुनावों के लिए मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को जहां पहले चरण का, वहीं पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में पहले चरण में सात नवंबर को वोट पड़े थे। कांग्रेस पार्टी का लक्ष्य छत्तीसगढ़ में सत्ता बरकरार रखना और मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराना है।