सुरक्षा चूक मामले को लेकर संसद में हंगामा, टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को पूरे सत्र के लिए किया गया सस्पेंड

संसद में सुरक्षा चूक को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है। विपक्ष के सांसद दोनों सदनों में हंगामा कर रहे हैं, जिसको देखते हुए दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 2 तक स्थगित कर दी गई है।

Publish: Dec 14, 2023, 12:43 PM IST

नई दिल्ली। संसद में सुरक्षा चूक की घटना को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है। विपक्ष के सांसद दोनों सदनों में हंगामा कर रहे हैं, नतीजतन दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 2 तक स्थगित कर दी गई है। वहीं राज्यसभा में इस मामले पर सरकार की आलोचना कर रहे टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को सदन से सस्पेंड कर दिया गया है।

दरअसल, शीतकालीन सत्र की नौवें दिन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने पार्लियामेंट की सुरक्षा में लगी सेंध के मामले में हंगामा किया। राज्यसभा में TMC सांसद डेरेक ओ'ब्रायन वेल में आ गए, जिससे स्पीकर जगदीप धनखड़ नाराज हो गए। उन्होंने डेरेक को सदन से बाहर जाने को कहा और इसके बाद डेरेक को बचे हुए सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया।

उधर, गुरुवार को जैसे ही स्पीकर ओम बिड़ला लोकसभा पहुंचे तो विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफ की मांग की। ओम बिड़ला ने सभी को शांति बनाए रखने को कहा। उन्होंने कहा कि कल हुई घटना से सभी चिंतित हैं, ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और इस पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने सभी को विश्वास दिलाया कि लोकसभा अध्यक्ष होने के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है।

लोकसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी ने कल की घटना की निंदा की है। स्पीकर ने मामले का संज्ञान ले लिया है। हमें सतर्क रहना होगा कि हम संसद में दाखिल होने के लिए किसे पास मुहैया कर पाते हैं। सांसदों को ध्यान रखना होगा कि ऐसे लोगों को पास न दें जो अराजक माहौल पैदा कर सकें। भविष्य में सारी सावधानी बरती जाएगी।