पश्चिम बंगाल में बड़ी साजिश नाकाम, बीजेपी दफ्तर के पास मिले 50 से ज्यादा क्रूड बम

कोलकाता पुलिस ने शनिवार रात बीजेपी दफ्तर के पास भारी मात्रा में क्रूड बम बरामद किया है, फिलहाल इस बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है कि ये बम किस मकसद से लाए गए थे

Updated: Jun 06, 2021, 03:04 PM IST

पश्चिम बंगाल में बड़ी साजिश नाकाम, बीजेपी दफ्तर के पास मिले 50 से ज्यादा क्रूड बम
Photo Courtesy: NBT

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में पुलिस ने एक बड़ी साजिश को नाकाम किया है। राजधानी कोलकाता में शनिवार रात करीब 8 बजे बीजेपी दफ्तर के पास बड़ी संख्या में क्रूड बम बरामद किए गए हैं। बम मिलने की सूचना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंच गई है और उन्हें निष्क्रिय किया जा रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मिलिट्री इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर कोलकाता पुलिस ने बीजेपी दफ्तर के आसपास छानबीन कर 51 क्रूड बम बरामद किए। कोलकाता में बीजेपी कार्यालय के पास हेस्टिंग्स क्रॉसिंग इलाके में बम फल की टोकरी जैसा एक लकड़ी के बक्से के अंदर अखबार में लपेट कर रखे गए थे। बताया जा रहा है कि जहां से ये बम मिले हैं, वहां से बीजेपी दफ्तर महज 100 मीटर की दूरी पर है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार को कार्टूनिस्ट मंजुल से ऐतराज, ट्विटर हैंडल बर्खास्त कराने का प्रयास

फिलहाल इस बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है कि ये बम किसने और किस मकसद से यहां लाया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है और इलाके के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। उधर बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंचकर उन्हें निष्क्रिय करने में जुटी हुई है। माना जा रहा है कि पुलिस ने एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। 

क्या होते हैं क्रूड बम

क्रूड बम कच्चे बम होते हैं। विस्फोटकों को जुट की रस्सी से लपेट कर क्रूड बम तैयार किए जाते हैं। पश्चिम बंगाल में इससे पहले भी कई हमलों में ऐसे बम का इस्तेमाल देखा गया है। राज्य में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान तीसरे चरण के मतदान से पहले पुलिस को 41 क्रूड बम मिले थे। ये बम दक्षिण 24 परगना के बरुईपुर इलाके से बरामद किए गए थे।