टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका को पहली बार हराया

टीम इंडिया ने फ्रीडम कप के पहले मुकाबले को 113 रनों से जीत लिया है, पहली पारी की ही तरह अफ्रीकी टीम के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सके

Publish: Dec 30, 2021, 05:41 PM IST

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका को पहली बार हराया
Photo Courtesy: Twitter

नई दिल्ली। टीम इंडिया ने इस वर्ष को ऐतिहासिक जीत के साथ विदा किया है। सेंचुरियन में कोहली एंड ब्रिगेड ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को 113 रनों की करारी शिकस्त दी है। पहली पारी में शतक लगाने वाले केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया है। 

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले गए इस मैच में मिली जीत टीम इंडिया के लिए इस सीरीज के लिहाज से तो बेहतर है ही लेकिन इसके साथ ही इस जीत का अपना ऐतिहासिक महत्व भी है। सेंचुरियन में भारतीय टीम आज तक एक भी मुकाबला नहीं जीत पाई थी। जिसे कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने तोड़ दिया है। 

सेंचुरियन में मिली इस जीत के बाद भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे हो गई है। अब चुनौती अगले दो मैचों में प्रोटियाज पर इस बढ़त को बरकरार रखने की है। 

सेंचुरियन में पहले दिन टॉस जीतने के बाद कप्तान कोहली ने पहली बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिसे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने सही साबित कर दिखाया। दोनों ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दी। मयंक अग्रवाल जब 60 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए तब तक यह साझेदारी स्कोर बोर्ड पर 117 रन टांग चुकी थी। हालांकि पुजारा और कोहली के सस्ते में पवेलियन लौट जाने के बावजूद पहले दिन भारतीय टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 272 रन बना लिए थे। 

बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल प्रभावित हो गया। तीसरे दिन भारतीय टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी तो मध्य क्रम पूरी तरह से कोलेप्स हो गया। पूरी भारतीय टीम 327 रनों के स्कोर पर सिमट गई। 

हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए अफ्रीकी टीम को 197 रन के स्कोर पर रोक दिया। जिस वजह से दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों को 130 रनों की बढ़त मिल गई। लेकिन दूसरी पारी में भी भारतीय बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी के सामने नहीं टिक पाए और पूरी टीम दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी से भी कम के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। भारतीय बल्लेबाज दूसरी पारी में स्कोर बोर्ड पर महज 174 रन ही टांग सके। पहली पारी में बड़ी बढ़त मिलने के कारण दक्षिण अफ्रीका के सामने 304 रनों का लक्ष्य था। जिसे हासिल करने से दक्षिण अफ्रीकी टीम काफी पीछे रह गई। 

भारतीय टीम को अगला मुकाबला जोहांसबर्ग में 3 जनवरी को खेलना है। जोहांसबर्ग की वह मैदान है जहां भारतीय टीम पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोई टेस्ट मुकाबला जीती थी। वह मुकाबला भारतीय टीम ने राहुल द्रविड़ की ही कप्तानी में जीता था और अब बतौर कोच दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भी भारतीय टीम को जीत मिली है।