CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ में 72.83 फीसदी वोटिंग, CM बघेल बोले- हम 2018 से बड़ी जीत ला रहे हैं

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 70 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। सीएम भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत सहित 10 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।

Updated: Nov 17, 2023 11:15 PM IST

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 70 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। चुनाव आयोग द्वारा रात 11 बजे तक जारी आंकड़ों के मुताबिक इस चुनाव में 72.83 फीसदी वोटिंग हुई है। ये आंकड़ा देर रात तक बढ़ सकता है।

IED ब्लास्ट में जवान शहीद

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मतदान खत्म होने के बाद नक्सल प्रभावित गरियाबंद की बिंद्रानवागढ़ में नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर दिया। इसकी चपेट में आकर ITBP के जवान जोगिंदर सिंह शहीद हो गए। घटना के बाद पोलिंग टीम को दूसरे रूट से निकाला गया।

शाम 5 बजे तक 68.15% वोटिंग

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 70 सीटों पर मतदान शाम 5 बजे खत्म हो गया। अब जो लोग बूथ के अंदर रह गए हैं, वही मतदान कर सकेंगे। शाम 5 बजे तक 68.15% वोटिंग हुई है। सबसे कम मतदान 58.83% रायपुर में हुआ है।

हम 2018 से बड़ी जीत ला रहे हैं: सीएम बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस बार हम 2018 से भी बड़ी जीत ला रहे हैं। सीएम बघेल ने ट्वीट किया, 'बधाई छत्तीसगढ़! आप सब अपनी जीत सुनिश्चित कर चुके हैं। जो लोग बचे हुए हैं, उनको मतदान करने के लिए कहिए। अब जीत का अंतर बढ़ाना है। बस थोड़ा सा और दम 2018 से बड़ी जीत ला रहे हैं हम।'

छत्तीसगढ़ में दोपहर तीन बजे तक 55.31 फीसदी वोटिंग

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 70 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 55.31% वोटिंग हुई है। सबसे ज्यादा धमतरी में 65.32% और सबसे कम गौरला-पेंड्रा-मरवाही में 45.39% मतदान हुआ है।

दोपहर 1 बजे तक 38.22% वोटिंग

छत्तीसगढ़ में दोपहर 1 बजे तक 38.22% वोटिंग हुई है। सबसे ज्यादा सूरजपुर में 52.69% और सबसे कम सक्ती में 31.85% मतदान हुआ है। 

सुबह 11 बजे तक 19.67 फीसदी मतदान

छत्तीसगढ़ में सुबह 11 बजे तक 19.67% वोटिंग हुई है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक सबसे ज्यादा बलरामपुर में 24.35% और सबसे कम सक्ती में 13.33% मतदान हुआ है।

बिलासपुर में मतदान का विरोध

बिलासपुर में ग्रामीणों ने मतदान का विरोध कर दिया है। मस्तुरी विधानसभा के मानिकपुर, धुमा, पंचयात के मतदान क्रमांक 143,44 और 146 में मतदान का विरोध हो रहा है। अब तक एक भी ग्रामीण मतदान के लिए नहीं पहुंचा है। लोग सड़क, नाली, पानी जैसी समस्या को लेकर विरोध कर रहे हैं। प्रशासन की टीम मनाने पहुंची तो ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाए।

सुबह 9 बजे तक 5.71 फीसदी मतदान

छत्तीसगढ़ में सुबह 9 बजे तक 5.71% वोटिंग हुई है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक सबसे ज्यादा गरियाबंद में 10.50% और सबसे कम सक्ती में 2.69% मतदान हुआ है।

कांग्रेस का तूफान आ रहा है: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी मतदाताओं से मतदान की अपील की है साथ ही कांग्रेस सरकार बनाने का दावा किया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का तूफान आ रहा है - भारी बहुमत के साथ! घरों से निकल कर, आज करें बड़ी संख्या में मतदान - और, चुनें गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के भरोसे वाली कांग्रेस की सरकार।'

धमतरी में ईवीएम खराब

धमतरी जिले के जालमपुर में मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब होने के चलते वोटिंग शुरू नहीं हो सकी। पोलिंग अफसर ने नई मशीन मंगवाई है।

सीएम बघेल ने की वोटिंग की अपील

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों से मतदान की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया, 'आपका एक-एक वोट छत्तीसगढ़ की जीत सुनिश्चित करेगा। आप सबसे आग्रह है, घरों से निकलिए मतदान कीजिए। छत्तीसगढ़ जीत रहा है।'

पीएम मोदी ने की वोटिंग की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के लोगों से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया, 'छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आज दूसरे और आखिरी दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। आपका हर वोट लोकतंत्र के लिए बहुमूल्य है।'

BJP के 4 सांसद और 10 MLA मैदान में

भाजपा से इस चरण में 4 सांसद डॉ. अरुण साव (लोरमी), गोमती साय (पत्थलगांव), विजय बघेल (पाटन) और रेणुका सिंह (सोनहत) मैदान में हैं। वहीं, 10 विधायकों के भाग्य का भी फैसला आज होगा। इनमें नारायण चंदेल (जांजगीर-चांपा), अजय चंद्राकर (कुरुद), बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर दक्षिण), शिवरतन शर्मा (भाटापारा), कृष्णमूर्ति बांधी (मस्तूरी), सौरभ सिंह (अकलतरा), रंजना दीपेंद्र साहू (धमतरी), ननकी राम कंवर (रामपुर), पुन्नूलाल मोहले (मुंगेली), धरमलाल कौशिक (बिल्हा) शामिल हैं।

बघेल सरकार के 10 मंत्री मैदान में

भूपेश बघेल सरकार के 10 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इनमें भूपेश बघेल (पाटन), टीएस सिंहदेव (अंबिकापुर), रविंद्र चौबे (साजा), अमरजीत भगत (सीतापुर), अनिला भेंडिया (डौंडी लोहारा), शिव डहरिया (आरंग), जयसिंह अग्रवाल (कोरबा), ताम्रध्वज साहू (दुर्ग ग्रामीण), गुरु रुद्र कुमार (नवागढ़), उमेश पटेल (खरसिया) और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत (सक्ती) शामिल हैं।