पॉप सिंगर रिहाना का नेक कदम, जलवायु परिवर्तन सुधार के लिए दान करेंगी 15 मिलियन डालर

रिहाना द्वारा दान किया गया पैसा 7 कैरिबियाई देशों और अमेरिका में काम कर रहे 18 जलवायु न्याय संगठनों को मिलेगा, जिनमें क्लाइमेट जस्टिस एलायंस, स्वदेशी पर्यावरण नेटवर्क और ब्लैक लाइव्स के लिए आंदोलन भी शामिल है

Updated: Jan 27, 2022, 12:10 PM IST

पॉप सिंगर रिहाना का नेक कदम, जलवायु परिवर्तन सुधार के लिए दान करेंगी 15 मिलियन डालर
Photo Courtesy: DNA

रिहाना याने रॉबिन फेंटी दुनिया की सबसे अमीर महिला म्यूजीशियन हैं। वे एक्टिंग, सिंगिग और बिजनेस के अलावा सोशल इश्यूज पर अपने विचार रखने के लिए जानी जाती हैं।  उनका मानना है कि जलवायु परिवर्तन एक सामाजिक न्याय का मुद्दा है। यही वजह है कि उन्होंने 15 मिलियन डालर जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए दान करने का फैसला किया है। रिहाना द्वारा दान की गई राशि सात कैरिबियाई देशों और अमेरिका में काम कर रहे 18 जलवायु न्याय संगठनों को मिलेगी। इनमें क्लाइमेट जस्टिस एलायंस, स्वदेशी पर्यावरण नेटवर्क और ब्लैक लाइव्स के लिए आंदोलन शामिल हैं। रिहाना का कहना है कि "जलवायु आपदाएं जिस तरह से तेजी से बढ़ रही हैं, वे सभी समुदायों को समान रूप से प्रभावित करती हैं।  रंग और द्वीप राष्ट्रों के समुदायों को जलवायु परिवर्तन का खामियाजा भुगतना पड़ता है।" रिहाना अपने क्लारा लियोनेल फाउंडेशन के माध्यम से 15 मिलियन डालर डोनेट कर जलवायु परिवर्तन को एक सामाजिक-न्याय का मुद्दा मानने के अपने विश्वास का समर्थन कर रही हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rihanna (@rihannaofficlal)

रिहाना पूर्वी कैरेबियाई द्वीप बारबाडोस से आकर अमेरिका में बसी हैं। उनका कहना है कि उन्होंने नोटिस किया है कि असमानता ही उसकी नींव का कारण है, जिसका नाम उसके दादा-दादी के नाम पर रखा गया है, जलवायु लचीलापन और जलवायु न्याय कार्य दोनों को प्राथमिकता देता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rihanna (@rihannaofficlal)

33 साल की हॉलीवुड एक्ट्रेस और पॉप सिंगर रिहाना अपने लुक्स को लेकर भी अक्सर चर्चा में रहती हैं। वे अपनी फोटोज और वीडियोज फैंस के साथ शेयर करती रहती है। हाल ही में एक्ट्रेस की कई बोल्ड तस्वीरें वायरल हुई थीं। जिसने सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी पसंद किया था।

रिहाना की नेट वर्थ 1.7 मिलियन डॉलर 12618.68 करोड़ से ज्यादा है। वे म्यूजिक के अलावा फेंटी ब्यूटी कॉस्मेटिक्स लाइन की 50% पार्टनर हैं। सोशल मीडिया पर रिहाना के करोड़ों फॉलोअर्स हैं। पिछले साल भारत में चल रहे किसान आंदोलन के मुद्दे पर ट्वीट करने के भी उन्होंने सुर्खियां बटोरीं थी। जिसके बाद रिहाना के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या तेजी से बढ़ी थी। पॉप म्यूज़िक इंडस्ट्री में रिहाना का करियर काभी धमाकेदार रहा है। रिहाना ने अपना पहला 'अलबम म्यूज़िक ऑफ़ द सन' और 'अ गर्ल लाइक मी' साल 2005 में रिकॉर्ड किया था, इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा। अब दुनिया की सबसे अमीर म्यूजीशियन अपने सामाजिक सरोकारों के लिए भी काम करने में अव्वल हैं।