नींद नहीं आती तो नियमित करें यह चार योगासन

नींद नहीं आने की वजह से ब्लडप्रेशर और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां करती हैं परेशान

Publish: Jul 13, 2020 09:06 PM IST

नींद नहीं आती तो नियमित करें यह चार योगासन
Photo courtesy : punjab kesari

आजकल तनावभरी जिंदगी में काफी लोगों को नींद नहीं आने की परेशानी रहती है। नींद नहीं आने की वजह से शरीर में ब्लडप्रेशर और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां घर करने लगती हैं वहीं इंसान को आराम भी नहीं मिल पाता है। ऐसे में लोग नींद की गोलियां लेते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होता है। नींद न आने की समस्या से मुक्ति पाने के लिए योगासन सबसे कारगर उपाय है। सुबह इन चार योगासन करने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है।

बालासन 

बालासन को चाइल्ड पोज भी कहा जाता है। इस आसन को करने से शरीर में कमर दर्द से राहत मिलती है वहीं यह नर्वस सिस्टम को भी ठीक करता है। इसकी वजह से नींद न आने की समस्या दूर होती है।

हस्तपादासन

हस्तपादासन को प्रतिदिन करने से शरीर में खिंचाव उत्पन्न होता है। जिसकी वजह से शरीर मे रक्त संचार को बढ़ावा मिलती है। यह आसन कमर दर्द में राहत पहुंचाने के साथ नर्वस सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है। 

बद्धकोणासन

बद्धकोणासन को तितली आसन भी कहा जाता है। घंटों खड़े या एक जगह बैठे रहने की वजह से शरीर में उत्पन्न थकान को दूर करने में यह आसन काफी कारगर माना जाता है। साथ ही इस आसन को करने से इनर थाई, घुटनों और पैरों के ज्वॉइंट्स को दर्द से राहत मिलती है। जिसकी वजह से नींद अच्छी आती है।

विपरीत करणी आसन

यह आसन मांसपेशियों की दर्द को तत्काल ठीक करता है वहीं इससे शरीर मे रक्त संचार भी बढ़ती है। इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर आराम से लेट जाएं। उसके बाद अपने हाथों को सीधा जमीन पर रखकर पैरों को ऊपर की ओर उठाना शुरू करें। पैरों को इतनी उंचाई पर उठाए कि 90 डिग्री का कोण बन जाए। पैरों के साथ ही नितंबों को भी ऊपर की तरफ उठाकर उसके नीचे तकिया रख लें। अब इस अवस्था में करीब पांच मिनट तक रह सकते हैं।