रूस से गोवा आ रहे विमान में बम होने की सूचना, डायवर्ट कर उज़्बेकिस्तान भेजा गया प्लेन

रूस से गोवा आ रहे एक विमान में बम होने की धमकी मिली है। एक ईमेल के जरिए धमकी दी गई है। इस धमकी के बाद विमान को तुरंत डायवर्ट कर दिया गया। विमान में 240 यात्री सवार हैं।

Updated: Jan 21, 2023, 12:41 PM IST

रूस से गोवा आ रहे विमान में बम होने की सूचना, डायवर्ट कर उज़्बेकिस्तान भेजा गया प्लेन

मॉस्को। रूस की राजधानी मॉस्को से 240 यात्रियों को लेकर गोवा आ रही एक चार्टर्ड फ्लाइट में बम होने की सूचना के बाद उसे डायवर्ट कर दिया गया है। बम से उड़ाने की धमकी के बाद प्लेन को शनिवार तड़के उज्बेकिस्तान की ओर मोड़ दिया गया। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक गोवा हवाई अड्डे के निदेशक को ईमेल के जरिए यह धमकी दी गई थी। इसके बाद भारत के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही विमान को उज्बेकिस्तान डायवर्ट कर दिया गया। उज्बेकिस्तान में फ्लाइट की लैंडिंग के बाद उसकी जांच की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि अजुर एयर (Azur Air) के विमान में 247 यात्री सवार थे, जिन्हें उज्बेकिस्तान के एक हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतारा गया है। यह दूसरा मामला है जब गोवा आने वाली किसी फ्लाइट को इस तरह के बम से उड़ाने के धमकी के बाद डर से डायवर्ट किया गया है। जनवरी की शुरुआत में ही अजुर एयर के एक चार्टर प्लेन को बम से उड़ाने की सूचना मिली थी, जिसके बाद विमान को गुजराक के जामनगर की और डायवर्ट कर दिया गया था  इस विमान में 236 यात्री सवार थे।

अधिकारी के मुताबिक, "डाबोलिम हवाई अड्डे के निदेशक को देर रात 12.30 बजे एक ईमेल प्राप्त हुआ था, जिसमें विमान में बम होने का जिक्र किया गया है। इसके बाद, विमान को उज्बेकिस्तान की तरफ मोड़ दिया गया।" उन्होंने बताया कि यह घटना मॉस्को से गोवा जा रही एक उड़ान को बम की धमकी के बाद गुजरात के जामनगर हवाईअड्डे पर आपातकालीन स्थिति में उतारे जाने के लगभग दो सप्ताह बाद हुई है।

रूस के दूतावास ने एक बयान में कहा था कि मास्को से गोवा के रास्ते अजुर एयर की फ्लाइट में बम की सूचना के बारे में भारतीय अधिकारियों को सतर्क किया गया था।