अमेरिका में खालिस्तानियों ने भारतीय दूतावास पर किया हमला, आधी रात को लगा दी आग

खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका में भारतीय दूतावास को आग लगा दी। अमेरिका ने इस घटना की कड़ी निंदा की है।

Updated: Jul 04, 2023, 12:41 PM IST

वॉशिंगटन। खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका में भारतीय दूतावास को आग लगा दी। सिख फॉर जस्टिस के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के 8 जुलाई से विदेश में बने भारतीय दूतावासों को घेरने के ऐलान के अगले ही दिन इस वारदात को अंजाम दिया गया है। एफबीआई इस मामले की जांच में जुट गई है. खालिस्तानी समर्थकों की तरफ से घटना संबंधित वीडियो भी शेयर किया गया है। शेयर किये गए वीडियो के मुताबिक भारतीय दूतावास में आग लगने की घटना 2 जुलाई की रात की है।

सैन फ्रांसिस्को में स्थित भारतीय दूतावास को खालिस्तानी समर्थकों ने निशाना बनाया है। हालांकि राहत की बात यह है कि इसमें भारतीय दूतावास को अधिक नुकसान नहीं पहुंचा। कुछ समय में ही आग पर काबू पा लिया गया, जिसके बाद एफबीआई ने मामले की जांच भी शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में रविवार (स्थानीय समय) पर खालिस्तान समर्थकों द्वारा कथित बर्बरता और आगजनी के प्रयास की कड़ी निंदा की।

खालिस्तानी कट्टरपंथियों ने रात 1:30 से 2:30 बजे के बीच भारतीय वाणिज्य दूतावास में आग लगा दी। लेकिन सैन फ्रांसिस्को अग्निशमन विभाग ने इसे तुरंत बुझा दिया। नुकसान सीमित था और घटना में कोई भी कर्मचारी घायल नहीं हुआ। खालिस्तान समर्थकों द्वारा घटना के संबंध में एक वीडियो जारी किया। वीडियो में इसे बीते महीने कनाडा में मारे गए आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का बदला बताया गया।

बता दें कि भारत के वांछित आतंकवादियों में से एक रहे निज्जर की पिछले महीने कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित था। इससे पहले अमेरिका में मार्च के महीने में हुए विरोध-प्रदर्शन के दौरान खालिस्तान समर्थकों ने नारेबाजी की थी। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की ओर से लगाए गए अस्थायी सुरक्षा घेरे को भी तोड़ दिया था और वाणिज्य दूतावास परिसर के भीतर घुसकर खालिस्तानी झंडे लगा दिए थे। हालांकि, वाणिज्य दूतावास द्वारा तुरंत इन झंडों को हटा दिया गया था।