ऋषि सुनक ने किया प्रधानमंत्री चुनाव लड़ने का ऐलान, बोले- अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए काम करेंगे

भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक ऋषि सुनक ने कहा कि मैं कंजरवेटिव पार्टी का नेता और अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हूं। मैं देश की अर्थव्यवस्था ठीक करना चाहता हूं, पार्टी को एकजुट करना चाहता हूं।

Updated: Oct 23, 2022, 05:05 PM IST

ऋषि सुनक ने किया प्रधानमंत्री चुनाव लड़ने का ऐलान, बोले- अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए काम करेंगे

लंदन। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में सियासी हलचलें तेज हैं। भारतीय मूल के कंजरवेटिव नेता ऋषि सुनक ने औपचारिक रूप से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल होने का एलान किया है। उन्होंने पीएम पद की दावेदारी पेश करने की घोषणा करते हुए कहा कि वह अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और देश के लिए काम करना चाहते हैं।

ऋषि सुनक ने ट्वीट किया, 'यूके एक महान देश है। लेकिन हम बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। इसलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी का नेता और अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हूं। मैं देश की अर्थव्यवस्था ठीक करना चाहता हूं, पार्टी को एकजुट करना चाहता हूं।' 

सुनक ने आगे कहा कि, 'अब हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, वे और भी बड़ी हैं। अगर हम सही चुनाव करते हैं तो अवसर अभूतपूर्व हैं। मेरे पास डिलीवरी का ट्रैक रिकॉर्ड है, हमारे सामने सबसे बड़ी समस्याओं को ठीक करने की एक स्पष्ट योजना है और मैं 2019 के घोषणापत्र के वादे को पूरा करूंगा।'

माना जा रहा है कि यह चुनाव ऋषि सुनक और पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच होने वाला है। हालांकि, जॉनसन ने फिलहाल कोई ऐलान नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 42 वर्षीय सुनक स्पष्ट रूप से इस रेस में सबसे आगे हैं। क्योंकि वह संसद के कम से कम 128 सदस्यों के समर्थन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। उनके पूर्व बॉस बोरिस जॉनसन के वफादारों ने भी दावा किया है कि शॉर्टलिस्ट में जगह बनाने के लिए उनके पास आवश्यक 100 सांसद हैं।