जानलेवा हमले में बाल-बाल बचे व्लादिमिर पुतिन, कार को बम से उड़ाने की हुई कोशिश: रिपोर्ट

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की कार पर बम हमले का बड़ा दावा किया गया है। क्रेमलिन के सूत्रों ने बताया कि जिस कार में पुतिन सवार थे, उसमें तेज धमाका हुआ और धुआं निकला। हालांकि, पुतिन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

Updated: Sep 15, 2022, 04:06 PM IST

जानलेवा हमले में बाल-बाल बचे व्लादिमिर पुतिन, कार को बम से उड़ाने की हुई कोशिश: रिपोर्ट

मास्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की हत्या का प्रयास विफल हो गया है। रूसी राष्‍ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के सूत्रों ने दावा किया है कि व्‍लादिमीर पुतिन की लिमोजिन कार पर बम से हमला हुआ था। जनरल जीवीआर के टेलीग्राम चैनल पर, यूरो वीकली न्यूज़ के हवाले से यह जानकारी बुधवार को जारी की गई। इस मीडिया आउटलेट के अनुसार, यह जानकारी नहीं है कि यह हत्या का प्रयास कब हुआ।

दरअसल, जब से रूस ने इस महीने यूक्रेन पर आक्रमण शुरू किया है तब से व्लादिमिर पुतिन के स्वास्थ्य, और उनके जीवन को लेकर कई अफवाहें उड़ी  हैं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने स्वयं साल 2017 में यह सार्वजनिक किया था कि उनकी हत्या के कम से कम पांच बार प्रयास हुए। इस बार अपुष्ट सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि उनकी कार के पास बम फेंका गया और वे बाल-बाल बच गए।

बताया जा रहा है कि पुतिन की कार के बाएं हिस्‍से में 'तेज धमाका' हुआ था और उसके बाद 'बहुत धुआं' भी निकला। ब्लास्ट के बाद पुतिन की लिमोजिन कार को सुरक्षित तरीके दूसरी जगह ले जाया गया। घटना के बाद कार को बमनिरोधक और बुलेटप्रुफ सुरक्षाकर्मियों ने चारों तरफ से घेर लिया और आसपास फैले धुआं को हटाने की कोशिश की गई। 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यह एक आत्मघाती हमला था। बताया गया कि पुतिन कहीं से लौट रहे थे, इसी दौरान सुरक्षा दस्ते की पहली कार को एक एंबुलेंस ने रोक दिया। इसके अगले ही पल पुतिन की कार के पास जोरदार आवाज सुनाई पड़ी और फिर उसमें धुआं निकलने लगा। हालांकि यह कब और कहां हुआ यह नहीं बताया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटना के बाद पुतिन की सुरक्षा में लगे कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यहीं नहीं पुतिन के आने जाने के बारे में सूचना के लीक होने के बाद उनके कई बॉडीगार्ड को हटा दिया गया है। उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्‍की ने दावा किया है कि हमारे सैनिकों ने रूस के कब्‍जे से 6000 वर्ग किमी इलाके को मुक्‍त करा लिया है।