बांग्लादेश में 5वीं बार शेख हसीना सरकार, चुनाव में अवामी लीग ने 300 में से 204 सीटें जीतीं

शेख हसीना पांचवीं बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं। वे 1996 से 2001 तक प्रधानमंत्री थीं। इसके बाद 2009 में फिर प्रधानमंत्री बनीं। तब से अब तक सत्ता पर काबिज हैं।

Updated: Jan 08, 2024, 09:01 AM IST

ढाका। पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में पांचवीं बार शेख हसीना की सरकार बनने जा रही है। रविवार को हुए आम चुनाव में उनकी पार्टी अवामी लीग ने बड़ी बहुमत के साथ जीत दर्ज की है। इसी के साथ शेख हसीना को पांचवें कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया है।

चुनाव नतीजों के मुताबिक हसीना की पार्टी अवामी लीग ने संसद की 300 में से 204 सीटें जीत लीं। इस बार 299 सीटों पर वोटिंग हुई थी। हसीना ने अपने क्षेत्र से लगातार आठवीं बार चुनाव जीता है। गोपालगंज-3 सीट से उन्होंने बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के कैंडिडेट एम निजामुद्दीन लश्कर को 2.49 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया। हसीना को 2 लाख 49 हजार 965 तो निजामुद्दीन को महज 469 वोट मिले। 

शेख हसीना एकतरफा चुनाव में लगातार चौथी बार और कुल मिलाकर पांचवीं बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं। वे 1996 से 2001 तक प्रधानमंत्री थीं। इसके बाद 2009 में फिर प्रधानमंत्री बनीं। तब से लेकर अब तक वह सत्ता पर काबिज हैं। बता दें कि बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) एवं उसके सहयोगियों ने चुनाव का बहिष्कार किया था।

BNP ने चुनाव में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियों का आरोप लगाते हुए चुनाव का बहिष्कार किया था। नतीजतन वोटिंग के समय देशभर में हिंसक घटनाएं भी हुईं। शेख हसीना की जीत के बाद भी बीएनपी ने देशभर में विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। इधर, शेख हसीना ने अपनी पार्टी अवामी लीग के नेता और कार्यकर्ताओं को आदेश दिया है कि वो जीत का जश्न न मनाएं और न ही कोई रैली या जुलूस निकालें। हसीना के सेक्रेटरी सायम खान ने रविवार रात इस बारे में प्रधानमंत्री के हवाले से बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि नतीजे आने के बाद किसी तरह की हिंसा नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे देश को नुकसान होता है।