Assam, West Bengal Elections 2021 Live Updates: शाम 6 बजे तक बंगाल में 80 फीसदी से अधिक हुआ मतदान, असम में 74 फीसदी पड़े वोट

बंगाल की तीस सीटों में नंदीग्राम की सीट सबसे हाई प्रोफाइल है, यहां पर शुभेंदु अधिकारी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आमने सामने हैं

Updated: Apr 01, 2021 06:34 PM IST

पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। पश्चिम बंगाल में आज 30 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं जबकि असम की 39 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। पश्चिम बंगाल की 30 सीटों पर करीब 75 लाख 94 हज़ार वोटर अपने मत का उपयोग करेंगे। जबकि असम की 39 सीटों पर करीब 73 लाख मतदाता वोट करेंगे। 

Live Updates

शाम 6 बजे तक बंगाल में 80 फीसदी से अधिक हुआ मतदान, असम में 74 फीसदी पड़े वोट

शाम 6 बजे तक पश्चिम बंगाल में 80 फीसदी से अधिक वोटरों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। बंगाल में 80.43 फीसदी वोटिंग हुई। जबकि असम में 74.83 फीसदी लोगों ने वोट किया। 

ममता ने खुद दो घंटे तक रोकी हुई थी वोटिंग, शुभेंदु अधिकारी का ममता पर पलटवार

चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के ममता के आरोपों पर उनके प्रतिद्वंदी शुभेंदु अधिकारी ने पलटवार किया है। शुभेंदु अधिकारी का कहना है कि ममता ने खुद दो घंटे तक वोटिंग को रोक रखा था। शुभेंदु ने कहा कि ममता ने 10 फीसदी वोटरों को वोट डालने से भगाया है। अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग ने इस बार नंदीग्राम में शानदार वोटिंग कराई है। इस तरह का वोट जंगलराज में पहली बार हुआ है

अमित शाह के इशारे पर बीजेपी के गुंडों की सहायता कर रहा है सुरक्षा बल, ममता बनर्जी का गृह मंत्री पर आरोप

ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि सीआरपीएफ, बीएसएफ और अन्य जवान गृह मंत्री अमित शाह के इशारे पर बीजेपी के गुंडों की सहायता कर रहे हैं। ममता ने चुनाव आयोग को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि मैं इस चुप्पी के लिए चुनाव आयोग से माफ़ी मांगती हूं। ममता ने कहा कि हमने उन्हें कितनी चिट्ठियां लिखी, लेकिन इसके बावजूद वे पक्षपाती रवैया अपनाते हुए बीजेपी के उम्मीदवारों की सहायता कर रहे हैं।   

5 बजे तक बंगाल में 76 फीसदी से अधिक मतदान, असम में 71 फीसदी से अधिक पड़े वोट

पश्चिम बंगाल में शाम 5 बजे तक 76 फीसदी से अधिक वोट पड़े जबकि असम में 71 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। बंगाल में अब तक 76.83 फीसदी लोगों ने वोट किया है। जबकि असम में अब तक 72.07 फीसदी लोगों ने वोट किया है। 
 

ममता बनर्जी ने गवर्नर को मिलाया फोन, कहा, बीजेपी वाले लोगों को वोट डालने नहीं दे रहे

ममता बनर्जी ने नंदीग्राम के एक पोलिंग बूथ से राज्य के गवर्नर जगदीप धनकड़ को फोन मिला दिया। ममता ने जगदीप धनकड़ से शिकायत की यहां पर बीजेपी के कार्यकर्ता  लोगों को वोट डालने से रोक रहे हैं। ममता ने गवर्नर को कहा कि वो सुबह से प्रचार कर रही हैं। इसलिए कम से कम एक राज्यपाल होने के नाते आप इस मामले को अपने संज्ञान में लें।  

3 बजे तक बंगाल में हुआ 71 फीसदी मतदान, असम भी पहुंचा 60 के पार

पश्चिम बंगाल में दोपहर तीन बजे तक बंपर वोटिंग हुई है। पश्चिम बंगाल में 71.07 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं असम में अब तक 62.68 फीसदी मतदान हुआ है।

बंगाल में 58 फीसदी से अधिक हुई वोटिंग, असम भी 50 फीसदी के करीब

पश्चिम बंगाल में अब तक लगभग 60 फीसदी वोटरों ने अपने मताधिकर का उपयोग किया है। पश्चिम बंगाल में अब तक 58.15 फीसदी वोटिंग हुई है। जबकि असम में 48.26 फीसदी वोटिंग हुई है। 

दोपहर 1 बजे तक बंगाल में 40 फीसदी से अधिक मतदान, असम ने भी पकड़ी रफ्तार

पश्चिम बंगाल में दोपहर एक बजे तक 40 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। बंगाल में अब तक 40.82 फीसदी वोटरों ने अपने मतदान डाल दिए हैं। वहीं असम ने भी अपनी रफ्तार पकड़ ली है। दोपहर एक बजे तक असम में 38.12 फीसदी मतदान हुआ है। हालांकि पिछले एक घंटे में बंगाल के मुकाबले असम में ज़्यादा वोटरों ने अपने मत का उपयोग किया है। दोपहर बारह बजे तक बंगाल में 37.42 फीसदी लोग वोट दे चुके थे। जबकि असम में दोपहर बारह बजे तक 27.45 फीसदी लोगों ने ही वोट दिया था। 

 

बंगाल में दोपहर 12 बजे तक 37 फीसदी से अधिक मतदान

पश्चिम बंगाल में धीरे धीरे वोटिंग अपनी रफ्तार पकड़ रही है। दिन चढ़ने के साथ साथ लोग अब अपने अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्रों पर जा रहे हैं। दोपहर 12 बजे तक पश्चिम बंगाल में 37 फीसदी से अधिक मतदान हो चुका है। बंगाल में अब तक 37.42 फीसदी मतदान हुआ है। जबकि असम में सुबह 11 बजे तक 27.45 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान के पहले एक घंटे में असम के मुकाबले पश्चिम बंगाल की वोटिंग की रफ्तार धीमी थी। पहले एक घंटे में पश्चिम बंगाल में मात्र 0.56 फीसदी लोग ही मतदान केंद्रों पर पहुंचे थे। लेकिन अब पश्चिम बंगाल के वोटरों ने असम के वोटरों को पछाड़ दिया है।

वोटरों को धमका रही है टीएमसी, डेबरा से बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष का आरोप

वोटरों को धमका रही है टीएमसी, डेबरा से बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष का आरोप

पश्चिम बंगाल की डेबरा विधानसभा सीट से बीजेपी उमीदवार पायाली घोष ने तृणमूल कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। पयाली घोष ने कहा है कि उनके पोलिंग एजेंट को टीएमसी के गुंडों ने घेर लिया है। उसे मतदान केंद्र में घुसने नहीं दिया जा रहा है। भारती घोष का कहना है कि बरुनिया में टीएमसी वोटरों को धमका रही है और टीएमसी के चुनाव चिन्ह पर ही वोट डालने के लिए कह रही है।

बंगाल में सुबह 11 बजे तक 24 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल में धीरे धीरे वोटिंग अपनी रफ्तार पकड़ रही है। दिन चढ़ने के साथ साथ लोग अब अपने अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्रों पर जा रहे हैं। सुबह 11 बजे तक पश्चिम बंगाल में 24 फीसदी से ज़्यादा मतदान हो चुका है। बंगाल में अब तक 24.37 फीसदी मतदान हुआ है। जबकि असम में सुबह 11 बजे तक 18.40 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान के पहले एक घंटे में असम के मुकाबले पश्चिम बंगाल की वोटिंग की रफ्तार धीमी थी। पहले एक घंटे में पश्चिम बंगाल में मात्र 0.56 फीसदी लोग ही मतदान केंद्रों पर पहुंचे थे। लेकिन अब पश्चिम बंगाल के वोटरों ने असम के वोटरों को पछाड़ दिया है।

केशपुर में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर बीजेपी के पोलिंग एजेंट की पिटाई का आरोप

पश्चिम बंगाल के केशपुर में बूथ संख्या 173 पर कथित रूप से तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भाजपा के पोलिंग एजेंट की पिटाई की। पोलिंग एजेंट को अस्पताल ले जाया गया है। इसके साथ ही भाजपा नेता तन्मय घोष की कार में तोड़फोड़ किए जाने का भी आरोप टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लगा है।

मतदान शुरू होने से पहले टीएमसी के कार्यकर्ता की हत्या

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का मतदान शुरू होने से पहले पश्चिमी मेदिनीपुर ज़िले में टीएमसी के एक कार्यकर्ता की हत्या कर दी। करीब 15 की संख्या में अज्ञात लोगों ने 48 वर्षीय उत्तम डोलुई पर धारदार हथियार से हमला कर दिया। अस्पताल ले जाते समय टीएमसी कार्यकर्ता की मौत हो गई।

लेफ्ट के कार्यकर्ताओं का टीएमसी पर आरोप, वोट देने जाने के समय टीएमसी कार्यकर्ताओं ने रोका रास्ता

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के दौरान सीपीआईएम के कार्यकर्ताओं पर रास्ता रोकने का आरोप लगाया है। लेफ्ट के कार्यकर्ताओं ने कहा कि आज जब वे अपना वोट डालने जा रहे थे, उस समय टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने घाटल में उनका रास्ता रोक लिया। बाद में, सुरक्षा बल ने मौके पर पहुंच कर रास्ता खाली कराया।

बंगाल और असम में वोटिंग ने पकड़ी रफ्तार, बंगाल में 15 और असम में 10 फीसदी हुई वोटिंग

पहले एक घंटे में वोटिंग की धीमी रफ्तार के बाद अब आम और पश्चिम बंगाल में वोटिंग ने अपनी रफ्तार पकड़ की है। पहले दो घंटे में बंगाल में 15 फीसदी से ज़्यादा मतदान हुआ है। वहीं असम में दस फीसदी से ज़्यादा लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचे हैं। पश्चिम बंगाल में 15.72 फीसदी मतदान हुआ है। जबकि असम में 10.51 फीसदी मतदान हुआ है।

मेदिनीपुर में टीएमसी ने लगाया आरोप, हमारे लोगों को वोट डालने नहीं दिया जा रहा

पश्चिम बंगाल में जारी दूसरे चरण के मतदान के बीच तृणमूल कांग्रेस ने मेदिनीपुर और साउथ 24 परगना में बड़ा आरोप लगाया है। टीएमसी का कहना है कि यहां पर उनके लोगों को वोट डालने नहीं दिया जा रहा है। इससे पहले डेबरा से बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष ने टीएमसी के लोगों पर उनके पोलिंग एजेंट के साथ मारपीट और वोटरों को टीएमसी के चुनाव चिन्ह पर वोट डालने के लिए धमकाने का आरोप लगाया था।

पहले घंटे में एक फीसदी से भी कम हुआ मतदान

पश्चिम बंगाल और असम में जारी दूसरे चरण के मतदान के पहले घंटे का आंकड़ा सामने आ गया है। शुरूआती एक घंटे में दोनों ही राज्यों में एक फीसदी से कम मतदान हुआ है। पहले घंटे में पश्चिम बंगाल में 0.56 फीसदी जबकि असम में 1 फीसदी वोटर ही मतदान केंद्रों पर पहुंचे हैं।

ईवीएम में खराबी के चलते सिलचर में रुकी वोटिंग

ईवीएम में खराबी आने के बाद असम के सिलचर में वोटिंग रुक गई है। सिलचर के निर्तमोयी बालिका विद्यालय के पोलिंग स्टेशन नंबर 146 पर वोटिंग प्रक्रिया बाधित हुई है।

बीजेपी और विकास की जीत होगी : शुभेंदु अधिकारी

बीजेपी और विकास की जीत होगी : शुभेंदु अधिकारी

नंदीग्राम सीट से बीजेपी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी का कहना है कि इन चुनावों में बीजेपी और विकास की जीत होगी। शुभेंदु अधिकारी ने मीडिया कर्मियों से बातचीत के दौरान कहा कि पूरे बंगाल में परिवर्तन की लहर चल रही है। शुभेंदु ने कहा, ममता बनर्जी की सरकार ने इतनी बेरोजगारी की, इसके खिलाफ मतदान हो रहे हैं। 80-85% मतदान होने चाहिए और हिंसा नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही अधिकारी ने कहा कि पूरे देश की नज़रें नंदीग्राम पर हैं। देश देखना चाह रहा है कि नंदीग्राम में विकास और तुष्टिकरण की राजनीति की इस जंग में आखिर जीत किसकी होती है। 

पीएम मोदी की वोटर्स से अपील, अपने मतों का उपयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं लोग

पीएम मोदी की वोटर्स से अपील, अपने मतों का उपयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं लोग

असम और बंगाल में हो रहे दूसरे चरण के मतदान के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों राज्यों के मतदाता से वोट करने की अपील की है। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से लोकतंत्र के इस पर्व को और शक्तिशाली बनाने हेतु अपनी मत शक्ति का उपयोग करने के लिए कहा है।