अब चंडीगढ़ एयरपोर्ट का बदलेगा नाम, मन की बात में पीएम मोदी का ऐलान

मन की बात में पीएम मोदी ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भागत सिंह के नाम पर रखने का ऐलान किया। एयरपोर्ट के नाम को लेकर पंजाब और हरियाणा सरकार के बीच लंबे समय से विवाद बना हुआ था। 

Updated: Sep 25, 2022, 01:54 PM IST

अब चंडीगढ़ एयरपोर्ट का बदलेगा नाम, मन की बात में पीएम मोदी का ऐलान
Jagran

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने रविवार को मन की बात में चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भागत सिंह के नाम पर रखने की घोषणा की। पीएम ने कहा, ‘भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले श्रद्धांजलि स्वरूप यह तय किया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा।'

प्रधानमंत्री ने पंजाब और हरियाणा के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी। दरअसल, इस एयरपोर्ट के नाम को लेकर पंजाब और हरियाणा सरकार के बीच लंबे समय से विवाद बना हुआ था। चूंकि एयरपोर्ट के निर्माण में केंद्र सरकार के साथ पंजाब और हरियाणा सरकार की भी हिस्सेदारी है।

बता दें कि, वर्ष 2007 से ही भगत सिंह के जन्म शताब्दी समारोह पर पंजाब सरकार की ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह करने की घोषणा की थी। वहीं, हरियाणा सरकार इस हवाई अड्डे का नाम मंगलसेन पर रखना चाहती थी। लेकिन, इन नामों पर पंजाब और हरियाणा सरकार के बीच कभी सहमति नहीं बन सकी।

दोनों सरकारों के बीच का यह मामला पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट तक भी पहुंचा था। जहां दोनों राज्यों को मिल-बैठकर मसला सुलझाने की हिदायत दी गई थी। इसके बाद अगस्त में चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम पर पंजाब के सीएम भगवंत मान और हरियाणा के डेप्यूटी सीएम दुष्यंत चौटाला के बीच सहमति बन गई। ऐसे में पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम में इसका ऐलान किया।