युवा न्याय गारंटी के माध्यम से रोजगार क्रांति लाएगी कांग्रेस, उज्ज्वल होगा युवाओं का भविष्य: मल्लिकार्जुन खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस गारंटी देती है कि युवाओं का भविष्य अंधकारमय से उज्ज्वल हो जाएगा। उन्होंने 'युवा न्याय' की गारंटी दोहरायी, जिसे पार्टी ने सत्ता में आने पर लागू करने का वादा किया है।

Updated: Mar 30, 2024, 04:21 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले बेरोजगारी केंद्र सरकार के गले की फांस बन गई है। विपक्ष रोजगार के मुद्दे पर लगातार हमलावर है। इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस की सरकार युवा न्याय गारंटी के माध्यम से रोजगार क्रांति लाएगी। उन्होंने भरोसा दिलाया कि कांग्रेस की सरकार में युवाओं का भविष्य उज्ज्वल होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस रोजगार के अवसर बढ़ाने, उद्यमशीलता को सक्षम बनाने और युवाओं की आकांक्षाओं को साकार करने के लिए ठोस कदम उठाकर 'रोजगार क्रांति' की शुरुआत करेगी।  

उन्होंने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस पार्टी युवा न्याय गारंटी के माध्यम से रोजगार क्रांति लाएगी। हम रोजगार के अवसर बढ़ाने, उद्यमशीलता को सक्षम करने और हमारे युवाओं के सपनों और आकांक्षाओं को साकार करने के लिए ठोस कदम उठाएंगे।' खड़गे ने अपनी पार्टी द्वारा 'युवा न्याय' के तहत दी गई गारंटी को सूचीबद्ध किया।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि भर्ती भरोसा गारंटी के तहत, उनकी पार्टी एक रोजगार कैलेंडर के अनुसार, केंद्र सरकार की 30 लाख नयी नौकरियां प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि 'पहली नौकरी पक्की' के तहत पार्टी सभी शिक्षित युवाओं को प्रति वर्ष 1 लाख रुपये पर एक वर्ष की प्रशिक्षुता का अधिकार (राइट टू एप्रेंटिसशिप) प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि 'पेपर लीक से मुक्ति' गारंटी के तहत पार्टी सभी पेपर लीक को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए एक कानून लाएगी। खड़गे ने बताया कि पार्टी ने ‘गिग वर्कर्स’ के लिए बेहतर कामकाजी परिस्थितियों और सामाजिक सुरक्षा तथा युवाओं के लिए 5,000 करोड़ रुपये के ‘स्टार्टअप कोष’ का भी वादा किया है। कांग्रेस ने अपना लोकसभा चुनाव पांच न्याय - नारी न्याय, युवा न्याय, श्रमिक न्याय, किसान न्याय और हिस्सेदारी न्याय - के तहत 25 गारंटी पर केंद्रित रखा है। उसने सत्ता में आने पर इन्हें तुरंत लागू करने का वादा किया है।