अगर पढ़ गया गरीब का बच्चा, तो चौथी पास राजा का महल हिल जाएगा, तिहाड़ जेल से सिसोदिया ने लिखी कविता

अगर, हर गरीब को मिली किताब तो, नफरत की आंधी कौन फैलाएगा। सबके हाथों को मिल गया काम, तो सड़कों पर तलवार कौन लहराएगा। अगर पढ़ गया, हर गरीब का बच्चा तो चौथी पास राजा का, राजमहल हिल जाएगा: मनीष सिसोदिया

Updated: May 19, 2023, 04:20 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का एक पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। सीएम केजरीवाल ने भी इस पत्र को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किया है। इस पत्र का शीर्षक है 'जेल से मनीष सिसोदिया की चिट्ठी देश के नाम' है। इसके जरिए बिना नाम लिए मनीष सिसोदिया ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चिट्ठी साझा करते हुए लिखा, 'जेल से मनीष जी का पत्र'। साझा की गई चिट्ठी में लिखा है कि "अगर, हर गरीब को मिली किताब तो, नफरत की आंधी कौन फैलाएगा। सबके हाथों को मिल गया काम, तो सड़कों पर तलवार कौन लहराएगा। अगर पढ़ गया, हर गरीब का बच्चा तो चौथी पास राजा का, राजमहल हिल जाएगा। अगर हर किसी को मिल गई अच्छी शिक्षा और समझ, तो इनका व्हाट्सएप का विश्वविद्यालय बंद हो जाएगा।"

इसमें आगे लिखा है कि, "पढ़े लिखे और समझदारी की बुनियाद पर खड़े समाज को, कोई कैसे, कौमी नफरत के माया जाल में फंसाएगा। अगर पढ़ गया एक-एक गरीब का बच्चा तो चौथी पास राजा का राजमहल हिल जाएगा। अगर पढ़ गया समाज का हर बच्चा, तो तुम्हारी चालाकियों और कुनीतियों पे सवाल उठाएगा। अगर गरीब को मिली कलम की ताकत, तो वो अपने 'मन की बात' सुनाएगा। अगर पढ़ गया एक-एक गरीब का बच्चा, तो चौथी पास राजा का, राजमहल हिल जाएगा।"

सिसोदिया आगे लिखते हैं कि, "दिल्ली और पंजाब के स्कूलों में हो रहा शंखनाद पूरे भारत में अच्छे शिक्षा की अलख जगाएगा। जेल भेजो या फांसी दे दो, ये कारवां रुक नहीं पाएगा, अगर पढ़ गया हर गरीब का बच्चा, राजमहल तुम्हारा दिन जाएगा।" यह पहली बार नहीं है जब सिसोदिया ने तिहाड़ जेल से पत्र लिखा हो, वह पहले भी पत्र लिख चुके हैं। पिछले महीने ही उन्होंने जेल से पत्र लिखकर पीएम मोदी पर निशाना साधा था। चिट्ठी में सिसोदिया ने कहा कि पीएम का कम पढ़ा-लिखा होना देश के लिए बेहद खतरनाक है।