स्कूल में पानी-टॉयलेट नहीं, क्लास से टीचर गायब, हाथ में लकड़ी की माइक लेकर नन्हें रिपोर्टर ने खोली पोल

झारखंड के गोड्डा जिले से सरफराज की ग्राउंड रिपोर्ट वायरल, 12 वर्षीय बच्चे ने खोली शासकीय कॉलेज की पोल, कोल्ड ड्रिंक की बोटल और लकड़ी से माइक बनाकर किया शानदार रिपोर्टिंग

Updated: Aug 04, 2022, 09:01 PM IST

स्कूल में पानी-टॉयलेट नहीं, क्लास से टीचर गायब, हाथ में लकड़ी की माइक लेकर नन्हें रिपोर्टर ने खोली पोल

गोड्डा। झारखंड के गोड्डा जिले के एक स्कूल का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक बच्चा हाथ में कोल्ड ड्रिंक की बोटल और लकड़ी से माइक बनाकर रिपोर्टर की भूमिका में दिख रहा है। इस ग्राउंड रिपोर्ट के माध्यम से यह बच्चा शासकीय स्कूल की बदहाली की तस्वीर दुनिया के सामने ला रहा है।

मामला गोड्डा जिले के महगामा ब्लॉक का है जहां भिखीयाचक के एक उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय के एक पूर्व छात्र ने रिपोर्टर की भूमिका निभाते हुए स्कूल की समस्याओं पर वीडियो बनाया है। यहां लकड़ी और प्लास्टिक की बोतल का माइक लिए 12 साल के सरफराज खान ने स्कूल की बदहाली का वीडियो बनाया है।

सरफराज स्कूल में हर जगह पर जा कर बता रहा है कि स्कूल में ना शौचालय है, ना ही पीने के पानी की व्यवस्था है। क्लास से शिक्षक नदारद हैं और कक्षाओं में चारा रखा हुआ है। उसने यह भी बताया कि मिड डे मील के लिए खाना बनाने वाली जगह पर भी गंदगी रहती है और स्कूल में सफाई नहीं होती।

सरफराज का आरोप है कि इस वीडियो के सामने आने के बाद स्कूल के शिक्षक ने घर पहुंचकर उसकी मां को धमकाया। शिक्षक ने उन्हें कहा कि अपने बेटे को समझा दो, नहीं तो थाने में शिकायत कर देंगे। वीडियो बनाने के पीछे मकसद पूछे जाने पर सरफराज ने कहा कि, 'जब मैं यहां पढ़ता था, तब भी यही हालात थे, पढ़ाई नहीं होती है। कोई सुविधा नहीं थी। अब मेरे छोटे भाई इसी स्कूल में पढ़ते हैं इसलिए उसने वीडियो बनाकर वायरल किया है ताकि कुछ सुधार हो सके।