Karnataka Election 2023 Live: कर्नाटक की 224 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 11 बजे तक 29.99 फीसदी मतदान

कर्नाटक में 224 विधानसभा क्षेत्रों के लिए बुधवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। राज्य में पिछले 38 वर्षों से हर 5 साल में सत्ता बदलती आ रही है। आखिरी बार 1985 में रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व वाली जनता पार्टी ने सत्ता में रहते हुए चुनाव जीता था।

Updated: May 10, 2023 12:46 PM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में में 5.31 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। राज्य के 2615 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। यहां मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस के बीच है। चुनाव नतीजे 13 मई को आएंगे। राज्य में चुनावी कैंपेन के दौरान कांग्रेस ने भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार, 40 फीसदी कमीशन, महंगाई, बेरोजगारी जैसे जनहित के असल मुद्दों पर फोकस रखा था। वहीं, भाजपा ने बजरंगबली, बजरंग दल, आतंकवाद को मुद्दा बनाकर असल मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश करती दिखी। भाजपा अथवा कांग्रेस को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने पर किंगमेकर बनने की कोशिश करेगी।

11 बजे तक 20.99 फीसदी वोटिंग

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वोटिंग सुबह 7 बजे से जारी है। यहां 224 सीटों से 2614 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। कर्नाटक के सभी जिलों में पोलिंग स्टेशन पर सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग अपना वोट डालने पहुंच रहे हैं। सुबह a पड़ चुके हैं।

हम 130-135 सीटें जीतेंगे: बीएस येदियुरप्पा

हम 130-135 सीटें जीतेंगे: बीएस येदियुरप्पा

मतदान करने पहुंचे कर्नाटक के पूर्व सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, "हम पूर्ण बहुमत प्राप्त करेंगे और सरकार बनाएंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है। लोगों की प्रतिक्रिया बहुत अच्छी है। मैं सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे जल्द से जल्द अपना वोट डालें। मुझे 100% यकीन है कि वे भाजपा के पक्ष में मतदान करेंगे, 75-80% से ज्यादा बीजेपी को सपोर्ट करेंगे। हम 130-135 सीटें जीतेंगे।"

सांप्रदायिक राजनीति के खिलाफ मतदान करें: प्रकाश राज

सांप्रदायिक राजनीति के खिलाफ मतदान करें: प्रकाश राज

बॉलीवुड और साउथ फिल्मों के महशूर अभिनेता प्रकाश राज ने भी बुधवार सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने शांतिनगर स्थित सेंट जोसेफ इंडियन स्कूल में पोलिंग स्टेशन में मतदान किया। वोट डालने के बाद अभिनेता प्रकाश राज ने कहा कि हमें साम्प्रदायिक राजनीति के खिलाफ मतदान करना है। हमें कर्नाटक को सुंदर बनाने की जरूरत है।

बदलाव के लिए मतदान करें: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लोगों से बदलाव के लिए मतदान का आग्रह किया है। प्रियंका ने ट्वीट किया, "मैं कर्नाटक में अपने सभी बहनों और भाइयों से बदलाव के लिए मतदान करने का आग्रह करती हूं। यह एक मजबूत, विकासोन्मुख और सक्षम सरकार लाने का समय है जो आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए अथक प्रयास करे।" राहुल गांधी की तरह प्रियंका ने भी हैशटैग के माध्यम से दावा किया कि कांग्रेस डेढ़ सौ सीटें जीत रही है।

सुशासन के लिए वोट करें: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कर्नाटक के लोगों से "राज्य में सुशासन, विकास और समृद्धि" के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया। उन्होंने ट्वीट किया, "आपका एक वोट एक जन-समर्थक और प्रगति-समर्थक सरकार सुनिश्चित कर सकता है जो राज्य को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।"

कमीशन मुक्त कर्नाटक का निर्माण करें: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि कमीशन मुक्त कर्नाटक बनाने के लिए वोट करें। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "कर्नाटक का वोट… 5 गारंटी के लिए, महिलाओं के अधिकार के लिए, युवाओं के रोज़गार के लिए, गरीबों के उत्थान के लिए। आएं, ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में मतदान करें, ‘40% कमीशन’ मुक्त, प्रगतिशील कर्नाटक का साथ में निर्माण करें।" राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि कांग्रेस 150 सीट जीत रही है।

लोकतंत्र के त्योहार को समृद्ध बनाएं: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कर्नाटक के लोगों, विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने और लोकतंत्र के त्योहार को समृद्ध बनाने का आग्रह किया है।