बिहार उपचुनाव 2020 Live Updates: बिहार में आज करीब 58 फ़ीसदी मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के अंतिम दिन 57.92 फीसदी मतदान हुआ। ये चुनाव आयोग के प्रॉविज़नल आंकड़े हैं, जो अभी अपडेट होते रहेंगे। आज बिहार की 78 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए। इनमें 74 सीटों पर वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक था, जबकि बाक़ी 4 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 से शाम 4 बजे तक ही वोट डाले गए।

Updated: Nov 07, 2020 09:17 PM IST

बिहार में शाम 6 बजे तक 56 फ़ीसदी से ज़्यादा मतदान

बिहार विधानसभा की जिन 78 सीटों पर आज चुनाव हुए उनमें औसतन 56.16 फीसदी मतदान होने की खबर है। ये चुनाव आयोग के प्रॉविज़नल आंकड़े हैं, जिनमें अभी और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। पूर्णिया जिले के कसबा विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज़्यादा 68.38 फीसदी मतदान हुआ है। इसके बाद किशनगंज ज़िले के कोचाधामन का नंबर है, जहां 67.10 फीसदी मतदान हुआ है।

बिहार विधानसभा में अंतिम दौर का मतदान ख़त्म होने में कुछ ही देर बाक़ी

बिहार विधानसभा में अंतिम दौर का मतदान खत्म होने में अब कुछ ही देर बाकी है। राज्य जिन 78 सीटों पर आज मतदान हुआ, उनमें से चार पर मतदान शाम 4 बजे ही समाप्त हो गया। ये चार सीटें हैं - पश्चिम चंपारण जिले की वाल्मीकिनगर व रामनगर सीट और सहरसा जिले की सिमरी बख्तियारपुर व महिषी सीट। बाकी 74 विधानसभा सीटों पर भी मतदान 6 बजे खत्म हो जाएगा। हालांकि 6 बजे तक लाइन में लगे लोगों को मतदान के लिए अतिरिक्त वक्त दिया जाता है। इसके अलावा जिन मतदान केंद्रों पर EVM की खराबी या किसी और कारण से मतदान बाधित रहा, वहां भी चुनाव आयोग के अधिकारी वोटिंग के लिए ज्यादा वक्त दे सकते हैं। 

मधुबनी के बेनीपट्टी से निर्दलीय उम्‍मीदवार का कोरोना से निधन

मधुबनी के बेनीपट्टी से निर्दलीय उम्‍मीदवार नीरज झा का कोरोना से निधन हो गया है। इस बीच कांग्रेस के बिहार  चुनाव प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे पहले बिहार में चुनाव प्रचार के दौरान बिहार में उपमुख्यमंत्री समेत कई स्टार प्रचारक स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और शाहनवाज हुसैन जैसे नेता भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

दोपहर 3 बजे तक क़रीब 46 फ़ीसदी मतदान

दोपहर 3 बजे तक क़रीब 46 फ़ीसदी मतदान

Photo Courtesy: Hindustan Times

बिहार विधानसभा चुनाव में दोपहर तीन बजे तक 45.91 फीसदी मतदान दर्ज किया जा चुका है। 3 बजे तक सबसे ज्यादा 54 फीसदी मतदान पूर्वी चंपारण जिले के ढाका में दर्ज किया गया है। अगर मतदान की यही रफ्तार बनी रही तो अंतिम दौर में मतदान का प्रतिशत पिछले दो दौर से कुछ बेहतर रहने की उम्मीद की जा सकती है।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 54.16 फीसदी और दूसरे चरण में 55.70 फीसदी मतदान हुआ था। मतदान का यह प्रतिशत बहुत अच्छा तो नहीं है फिर भी कोरोना महामारी के डर के बीच इतने लोगों का वोट देना संतोषजनक है। बिहार में इससे पहले भी मतदान का प्रतिशत करीब करीब इतना ही रहा है। 2015 के विधानसभा चुनाव सामान्य माहौल में हुए थे, तब भी मतदान 55.66 फीसदी ही रहा था।

पूर्णिया में फ़ायरिंग, 4 गिरफ्तार

पूर्णिया में फ़ायरिंग, 4 गिरफ्तार

Photo Courtesy : Dainik Bhaskar

पूर्णिया के धमदाहा विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर CISF के जवानों और स्थानीय लोगों में टकराव हो गया। इस दौरान CISF जवानों ने 5 राउंड फायरिंग भी की। प्रशासन का कहना है कि मतदान करने आए लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कतार में लगने को कहा गया। लेकिन कुछ लोग नहीं माने और हंगामा करने लगे। इसी दौरान जवानों के साथ उनकी झड़प हो गई, जिसके बाद सीआईएसएफ के जवानों ने हवाई फायरिंग की। पूर्णिया के एसपी विशाल शर्मा के मुताबिक इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रशासन के मुताबिक अब वहां शांतिपूर्ण तरीके से मतदान चल रहा है।

आपको बता दें कि बिहार विधानसभा की जिन 78 सीटों पर आज मतदान हो रहा है, उनमें दोपहर 1 बजे तक 34.82 फीसदी मतदान हो चुका था।

अररिया में सुरक्षा बलों पर भड़के ग्रामीण

अररिया में सुरक्षा बलों पर भड़के ग्रामीण

Photo Courtesy: Live Hindustan

अररिया के सिकटी विधानसभा क्षेत्र के मध्य विद्यालय बेलबाड़ी में बूथ संख्या 157 और 158 के बाहर अर्द्धसैनिक बलों द्वारा लोगों पर कथित रूप से बल प्रयोग करने पर गांव वाले भड़क उठे। गुस्साए गांव वालों ने न सिर्फ हंगामा किया बल्कि मतदान के बहिष्कार का एलान भी कर दिया। खबर मिलते ही इलाके के आला पदाधिकारी बेलबाड़ी पहुंच गए। लोगों को समझा-बुझाकर शांत करने की कोशिश जारी है, जबकि गुस्साए गांव वाले बल प्रयोग करने वाले जवान को हटाने की मांग पर अड़े हैं।

शिवसेना ने कहा, इस बार नीतीश को रिटायर करेगी जनता

बिहार के मौजूदा चुनाव को अपना आखिरी चुनाव बताने वाले नीतीश कुमार के बयान पर शिवसेना नेता संजय राउत ने चुटकी ली है। राउत ने इस बारे में पूछे जाने पर मीडिया से कहा, "बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी बहुत बड़े नेता हैं। वो अपनी पारी खेल चुके हैं। अगर कोई नेता कहता है कि ये मेरा आखिरी चुनाव है तो उन्हें सम्मान के साथ विदाई देनी चाहिए। बिहार की जनता विदाई के इस मौके का इंतज़ार कर रही थी। इस चुनाव में जनता उनको रिटायर कर देगी।"

 

 

 

बिहार में सुबह 11 बजे तक 19.77 फीसदी मतदान

बिहार के जिन 78 विधानसभ क्षेत्रों में आज वोट डाले जा रहे हैं उनमें सुबह 11 बजे तक औसतन 19.77 फीसदी मतदान होने की खबर है। सबसे ज्यादा 31.50 फीसदी मतदान नरपतगंज में हुआ है। 

शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने किया मतदान

शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने किया मतदान

Photo Courtesy: Bhaskar

शरद यादव की बेटी और कांग्रेस की उम्मीदवार सुभाषिनी यादव ने भी अब से थोड़ी देर पहले बिहारीगंज में वोट डाला। सुभाषिनी मधेपुरा की बिहारीगंज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

लवली आनंद ने वोट डाला, प्रशासन पर मतदान में अड़चन डालने का आरोप लगाया

पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी और सहरसा से आरजेडी की उम्मीदवार लवली आनंद ने आरोप लगाया है कि शासन और प्रशासन मतदान को डिस्टर्ब कर रहे हैं। जहां 7 बजे से मतदान होना था वहां 9 बजे शुरू किया गया। मतदाताओं को परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि वो इस बारे में अपनी शिकायत चुनाव आयोग को फैक्स करेंगी। लवली ने आनंद ने थोड़ी देर पहले बूथ नंबर 209 में अपना वोट भी डाला।

बिहार में सुबह 10 बजे तक 8.13% मतदान

बिहार की जिन 78 विधानसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है, उनमें सुबह 10 बजे तक औसतन 8.13% मतदान हो चुका है। सुबह दस बजे तक सबसे ज्यादा 15.25% मतदान फारबिसगंज में दर्ज किया गया है। मतदान के ये आंकड़े चुनाव आयोग के हैं, जो रिटर्निंग ऑफिसर्स की तरफ से मिली जानकारी के आधार पर अपडेट किए जाते हैं।

मुज़फ़्फ़रपुर और सुपौल में दो मतदान कर्मियों की मौत

मुजफ्फरपुर के कटरा के बूथ संख्‍या 190 पर पीठासीन अधिकारी की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि केदार राय की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है। 

सुपौल में भी एक मतदान कर्मी की मौत हो गई है। सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय में बूथ संख्या 246 पर तैनात मतदान कर्मी सदानंद राय की मौत भी हार्ट अटैक से ही हुई है। वे बीरपुर में सिंचाई विभाग में काम करते थे। बताया जा रहा है कि सदानंद राय अस्थमा के भी मरीज थे ।

कई जगहों पर EVM खराब होने से मतदान में रुकावट

सुपौल के छातापुर प्रखंड के डहरिया पंचायत स्थित मिडिल स्कूल चकला उतरी मतदान केंद्र संख्या 240 पर ईवीएम खराब रहने के कारण मतदान समय से शुरू नहीं हो सका है। सुपौल जिले के निर्मली विधानसभा के बूथ संख्या 45 पंचायत सरकार भवन मझारी में ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित हो गया है। इससे पहले मधेपुरा के रासबिहारी हाई स्कूल मतदान केंद्र पर करीब आधा घंटा देर से मतदान शुरू हुआ। मुजफ्फरपुर में भी बूथ संख्‍या 119 पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित।

तेजस्वी यादव बोले, बिहार में बदलाव उफान पर है

तेजस्वी यादव बोले, बिहार में बदलाव उफान पर है

Photo Courtesy: Business Standard

महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने दावा किया है कि बिहार में बदलाव उफान पर है। तब्दीली की लहर है। उन्होंने मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वो देकर बदलाव की इस बयार में भागीदार बनने की अपील भी की है।

बिहार के मतदाओं को ट्विटर पर संबोधित करते हुए तेजस्वी ने लिखा है, "बिहार में तब्दीली की गंगा, गंडक और कोसी बह रही है। बदलाव उफान पर है। सुनहरे भविष्य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार, अमन, चैन, क़ायम करने एवं व्यवस्था परिर्वतन और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए आज अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करे। Cast your vote & Be a companion of change."

 

 

पीएम मोदी की वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार चुनाव के अंतिम दौर में मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील राज्य की जनता से की है। पीएम ने ट्विटर के जरिए यह अपील करते हुए लिखा है, "बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।"