ममता बनर्जी: भारत जलाओ पार्टी होना चाहिए BJP का नाम

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी का मौजूदगी में अपने अपमान का लगाया आरोप, कहा आप क्या अपने घर बुलाकर इस तरह किसी को अपमानित कर सकते हैं

Updated: Jan 25, 2021, 06:54 PM IST

ममता बनर्जी: भारत जलाओ पार्टी होना चाहिए BJP का नाम
Photo Courtesy: The Economic Times

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में चुनावी बिगुल बजने से पहले ही बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस ने एक दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री ने आज बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर निशारा साधा। ममता बनर्जी ने नेताजी बोस की जयंती पर मोदी समर्थकों द्वारा अपमानित किए जाने का बदला हुगली में सोमवार को आयोजित एक रैली में निकाला। ममता ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी का नामकरण तो भारत जलाओ पार्टी कर देना चाहिए।

दूसरों का अपमान करना ही बीजेपी के संस्कार हैं : ममता 

टीएमसी नेता ने रैली में अपने संबोधन के दौरान नेताजी की जयंती पर विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम का ज़िक्र करते हुए कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री की मौजूदगी में अपमानित किया गया। ममता बनर्जी ने आगे कहा, क्या आप किसी व्यक्ति का अपमान करने के लिए उसे अपने घर पर आमंत्रित कर सकते हैं? क्या है बंगाल और भारत की संस्कृति है? ममता ने कहा कि मुझे कोई समस्या नहीं होती अगर कार्यक्रम में नेताजी के नारे लागए जाते। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। उन्होंने ऐसे नारे लगाने शुरू किए जिनका कार्यक्रम से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं था। मुझे प्रधानमंत्री की मौजूदगी अपमानित किया गया। यही बीजेपी की संस्कृति है, यही बीजेपी का संस्कार है। 

दरअसल शनिवार को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में कार्यक्रम रखा गया था। संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित इस कार्यकर्म में प्रधानमंत्री मोदी, बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखड़ के साथ साथ ममता बनर्जी भी आमंत्रित की गई थीं। कार्यक्रम के दौरान जैसे ही ममता संबोधन करने के लिए मंच की तरफ बढ़ीं, वैसे ही बीजेपी समर्थकों ने ममता बनर्जी को चिढ़ाने के लिए मोदी-मोदी और जय श्री राम के नारे लगाने शुरू कर दिए। इससे ममता खफा हो गईं और माइक से अपनी नाराज़गी जाहिर करके बिना भाषण दिए ही वहां से चली आईं। ममता ने अपने भाषण में बस इतना ही कहा कि यह सरकारी कार्यक्रम है, किसी राजनीतिक पार्टी का आयोजन नहीं। इस घटना के बाद ममता बनर्जी आज भी बीजेपी पर जमकर बरसीं। 

जो भी टीएमसी छोड़ कर जाना चाहते हैं, जल्दी चले जाएं: ममता 

ममता बनर्जी ने एक के बाद एक पार्टी से विदाई लेने वाले नेताओं पर तंज कसते हुए उन नेताओं को भी जल्द से जल्द पार्टी छोड़ने के लिए कहा है जिनके मन में बीजेपी का दामन थामने की योजना चल रही है। ममता ने कहा कि जो भी टीएमसी को छोड़ना चाहते हैं जल्द ही छोड़ दें, क्योंकि बंगाल और टीएमसी को आपकी ज़रूरत नहीं है। ममता ने पार्टी छोड़कर जाने वाले नेताओं पर तंज़ कसते हुए कहा कि आगामी चुनाव में पार्टी उन्हें टिकट नहीं देने वाली थी, लिहाज़ा वे इसी डर के कारण पार्टी छोड़कर जा रहे हैं।

शुभेंदु अधिकारी और सुनील कुमार मंडल समेत कई टीएमसी नेता इस्तीफा देकर बीजेपी की नाव में सवार हो चुके हैं। एक और टीएमसी नेता राजीब बनर्जी भी मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं। हालांकि बनर्जी ने अभी पार्टी नहीं छोड़ी है। राजीब बनर्जी ने कहा है कि वे कोई भी फैसला आने वाले दिनों में हालात को देखते हुए ही करेंगे।