Temple Priest Shot in UP: ज़मीन विवाद में पुजारी पर फिर चली गोली, गोंडा के राम जानकी मंदिर का मसला

Land Mafia opens fire on Priest: समाजवादी पार्टी ने कहा, प्रदेश में एक जाति विशेष के लोग कर रहे हैं तांडव, कांग्रेस का मीडिया पर तंज

Updated: Oct 11, 2020 04:28 PM IST

Temple Priest Shot in UP: ज़मीन विवाद में पुजारी पर फिर चली गोली, गोंडा के राम जानकी मंदिर का मसला
Photo Courtsey: jagran.com

गोंडा। राजस्थान के करौली के बाद अब उत्तरप्रदेश के गोंडा में एक मंदिर के पुजारी पर हमले का मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक जिले के कोतवाली इटियाथोक क्षेत्र के तिर्रे मनोरमा स्थित राम जानकी मंदिर के पुजारी सम्राट दास को शनिवार रात लगभग दो बजे बदमाशों ने गोली मार दी। पुजारी को गोली मारने के पीछे भूमाफियाओं का हाथ बताया जा रहा है।

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, राम जानकी मंदिर में दो पुजारी सम्राट दास व सीताराम दास रहते हैं। यहां मनोरमा मंदिर के कई बीघा जमीन और उद्गमस्थल की संपत्ति को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा है। इस जमीन पर दबंगों की नजर पिछले कई वर्षों से है और वे दोनों पुजारियों को डरा-धमकाकर इसे हड़पना चाहते हैं। इसी विवाद को लेकर अपराधियों ने शनिवार रात मंदिर में घुसकर सम्राट दास को गोली मार दी। 

जानकारी के मुताबिक पुजारी के सीने में सटाकर गोली मारी गयी थी। जिसके बाद से उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। गंभीर रूप से घायल पुजारी को जिला अस्पताल लाया गया था जहां डॉक्टरों ने बेहतर इलाज के लिए उन्हें लखनऊ केजीएमयू रेफर कर दिया। मंदिर में हुए इस गोली कांड के बाद इलाके में सनसनी फैल गई है। पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच पड़ताल भी शुरू कर दिया है।

और पढ़ें: Rajasthan Priest Cremated सरकारी नौकरी और मुआवजे के आश्वासन के बाद पुजारी का अंतिम संस्कार

सीएम के नेतृत्व में हो रहा है सारा तांडव

मामले पर विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने सीएम योगी आदित्यनाथ पर कड़ा हमला बोला है। सपा प्रवक्ता सुनील सिंह साजन ने आरोप लगाया है कि प्रदेश में सारे तांडव सीएम के नेतृत्व में किसी खास जाति के लोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'यह घटना एक बार फिर बताती है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था बस शब्दकोश में रह गए हैं। यहां न बहन सुरक्षित है, न बेटी सुरक्षित है, न व्यापारी सुरक्षित है और ना ही किसान और मजदूर सुरक्षित हैं। सीएम जिस संत समाज से आते हैं, वह संत समाज भी यहां सुरक्षित नहीं है।

योगी से मांगे कोई जवाब

मामले पर उत्तरप्रदेश कांग्रेस ने कहा है कि प्रदेश में भूमाफियाओं और सरकारी वसूली गैंग की मिलीभगत ने कानून व्यवस्था की ऐसी तैसी करके रख दिया है। साधु संत भी यहां सुरक्षित नहीं हैं।' वहीं कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, 'अब गोंडा, यूपी में मंदिर के पुजारी संत सम्राट दास की गुंडों ने की सरेआम हत्या। काश हिंदी मीडिया के चैनल और साथी राजस्थान की तरह यहाँ भी जबाबदेही मांगते। ओह! भूल हो गई। योगी आदित्यनाथ व बीजेपी से जबाब मांगना मना है।'

और पढ़ें: Temple Priest Burnt Alive राजस्थान में मंदिर की ज़मीन के लिए पुजारी को ज़िंदा जलाया

बता दें कि इसी हफ्ते राजस्थान के करौली के बुकना गांव में भी मंदिर के एक पुजारी बाबू लाल वैष्णव को इसी तरह की वारदात में जान से हाथ धोना पड़ा था। जमीन विवाद को लेकर ही उनकी भी स्थानीय दबंगों ने हत्या कर दी थी। इस मामले में दबंगों ने पुजारी को जिंदा जलाकर मार डाला था। मामले की जानकारी मिलने के बाद सीएम अशोक गहलोत ने तत्काल जांच के आदेश दिए थे और बताया गया था कि मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया था कि ऐसे जघन्य कृत्यों में लिप्त किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा।