Aarogya Setu App: कोरोना काल में आरोग्य सेतु एप से बिजनेस

Business in Corona Time: 50 से अधिक कर्मचारियों वाली भारत में पंजीकृत संस्था आरोग्य सेतु के फीचर का अपने बिज़नेस के लिए कर सकती है उपयोग

Updated: Aug 23, 2020 02:55 AM IST

Aarogya Setu App: कोरोना काल में आरोग्य सेतु एप से बिजनेस
Photo Curtesy: National herald

नई दिल्ली। देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच आरोग्य सेतु एप में एक नया फीचर जोड़ा गया है। कोरोना कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग एप के इस नए फीचर के माध्यम से अब आप अपने बंद पड़े बिजनेस को दुबारा शुरू कर सकते हैं।

शनिवार (22 अगस्त) को केंद्रीय इलैक्ट्रोनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। मंत्रालय ने बताया है कि आरोग्य सेतु एप को हैंडल करने वाली टीम ने इस नए फीचर को डेवलप किया है जिससे कोरोना संकट काल के दौरान गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए बिजनेस को दुबारा शुरू करने में लोगों को मदद मिलेगा।

मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी बयान के मुताबिक, 50 से अधिक कर्मचारियों के साथ भारत में पंजीकृत कोई भी संगठन या संस्था आरोग्य सेतु के द ओपन एपीआई सर्विस फीचर का उपयोग कर सकती है। द ओपन एपीआई सर्विस फीचर के जरिए संगठन के आरोग्य सेतु इस्तेमाल करने वालों की स्थिति की जांच करने एवं वर्क फ्रॉम होम के दौरान उसके एकीकृत करने में मिलेगी।

नई सुविधा का उपयोग करते हुए संगठन वास्तविक समय के अपडेट और अपने कर्मचारियों या किसी अन्य आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता की स्वास्थ्य स्थिति की जांच कर सकते हैं, जिन्होंने जानकारी साझा करने के लिए सहमति दी है। 

मंत्रालय ने कहा कि द ओपन एपीआई सिर्फ आरोग्य सेतु स्टेटस और इस्तेमाल करने वालों का नाम बताएगा। इसके अलावा अन्य कोई भी व्यक्तिगत डेटा को इस माध्यम से हासिल नहीं किया जा सकता है। ओपन एपीआई फीचर के इस्तेमाल के लिए फर्म को इस लिंक पर पहले रजिस्ट करना होगा (https://openapi.aarogyasetu.gov.in)

बता दें कि आरोग्य सेतु एक ट्रैकिंग एप है जो कोरोना वायरस संक्रमण को ट्रैक करने के लिए स्मार्टफोन के जीपीएस और ब्लूटूथ सुविधाओं का उपयोग करता है। यह मोबाइल ऐप एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है।