बांग्लादेश में मिली दुनिया की सबसे बौनी गाय, महज़ 51 सेंटीमीटर है ऊंचाई

ढाका से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चारीग्राम के फार्म पर रानी नाम की गाय रहती है, 23 महीने की इस गाय की उंचाई महज़ 51 सेंटीमीटर है, जबकि लंबाई 66 सेंटीमीटर है

Updated: Jul 08, 2021, 11:37 AM IST

बांग्लादेश में मिली दुनिया की सबसे बौनी गाय, महज़ 51 सेंटीमीटर है ऊंचाई
Photo Courtesy: Twitter

नई दिल्ली। बांग्लादेश की एक गाय इस समय तमाम देशों की मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चारीग्राम के फार्म में दुनिया की सबसे छोटी गाय रहती है, जिसे दूर दराज के लोग देखने आ रहे हैं। बांग्लादेश में इस समय देशव्यापी लॉकडाउन लगा हुआ है, लेकिन इसके बावजूद गाय को देखने की उत्सुकता लोगों को खींच ला रही है। 

गाय के मालिक एमए हसन का कहना है कि रानी नामक गाय को देखने के लिए लोगों का तांता लग गया है। पिछले तीन दिनों में उनके फार्म पर 15 हजार लोग रानी को देखने आ चुके हैं। रानी को देखने आई रीना बेगम ने बांग्लादेशी मीडिया को बताया कि उन्होंने अपने जीवन में अब तक ऐसी गाय को नहीं देखा। 

दरअसल दावा किया जा रहा है कि रानी दुनिया की सबसे बौनी गाय है। रानी भूटानी प्रजाति की गाय है। 23 महीने की इस गाय ऊंचाई महज़ 51 सेंटीमीटर है। जबकि लंबाई 66 सेंटीमीटर है। वहीं इसका वजन करीब 26 कीलो है। दुनिया की अब तक की सबसे छोटी गाय की ऊंचाई 61 सेंटीमीटर है, जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इस लिहाज से दुनिया की सबसे बौनी गाय से 10 सेंटीमीटर कम है।