राजस्थान में 30 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी शिक्षण संस्थान

राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी को रोकने के लिए दिया नया आदेश, पिछले आदेश में 16 नवंबर तक बंद रखने को कहा गया था

Updated: Nov 18, 2020, 04:45 PM IST

राजस्थान में 30 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी शिक्षण संस्थान
Photo Courtesy: Punjab Kesari

जयपुर। कोरोना के चलते राजस्थान सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 30 नवंबर तक बंद करने का फैसला किया है। इससे पहले 16 नवंबर तक शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के आदेश जारी किए थे। गहलोत सरकार कोरोना वायरस को लेकर लापरवाही नहीं बरतना चाहती है। कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए राज्य सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है।

राजस्थान सरकार के आदेश अनुसार प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग संस्थान 30 नवंबर तक बंद रहेंगे। आगे स्थिति का आकलन करने के बाद फैसला लिया जाएगा। राजस्थान के शिक्षा विभाग ने बताया कि छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी। हालांकि छात्र अब ऑनलाइन क्लासेज से परेशान हो चुके हैं और स्कूल जाना चाहते हैं। लेकिन कोरोना काल में जरा भी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

पिछले आदेश में फेरबदल करते हुए गृह सचिव एनएल मीणा ने शिक्षण संस्थाओं को 30 नवम्बर 2020 तक बंद रखने का नया आदेश निकाला। इसके अलावा राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल के निधन के बाद 17 नवम्बर को सरकारी स्कूलों और दफ्तरों में अवकाश का आदेश भी निकाला गया।

आपको बता दें, नवंबर के हफ्ते में सर्दी बढ़ने के साथ ही कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली। जयपुर में तो 7 दिनों में 3311 केस सामने आये। राज्य में मंगलवार को 2194 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले और 11 लोगों की मौत हुई। इसी के साथ कोरोना के कुल मामलों की संख्या 2,30,180 तक पहुंच गई और मौत का आंकड़ा 2089 तक जा पहुंचा। हाल ही में सीएम गहलोत और चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने लोगों से मास्क लगाने को अपील की थी।