CG Election Results 2023 Live: छत्तीसगढ़ में स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी बीजेपी, डिप्टी सीएम टीएस बाबा 122 वोट से हारे

Chhattisgarh Chunav Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं। विधानसभा चुनाव के लिए दो फेज में वोटिंग हुई थी। पहले फेज के लिए 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान हुआ था वहीं, दूसरे फेज के लिए 70 सीटों पर 17 नवंबर को मतदान हुआ था।

Updated: Dec 03, 2023 05:25 PM IST

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के परिणाम अब से कुछ देर में आने शुरू हो जाएंगे। वोटों की गिनती को लेकर बूथ पर कर्मचारी और अधिकारियों के साथ ही पोलिंग एजेंट पहुंच गए हैं। सुबह 8 बजे पहले डाक मत-पत्रों की गिनती होगी, फिर EVM खोले जाएंगे।

डिप्टी सीएम टीएस बाबा 122 वोट से चुनाव हारे

डिप्टी सीएम टीएस बाबा 122 वोट से चुनाव हारे

डिप्टी सीएम टीएस बाबा अंबिकापुर से 122 वोट से चुनाव हार गए हैं। 

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हारे चुनाव

बस्तर की हाई प्रोफाइल सीट चित्रकोट विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी विनायक गोयल 8 हजार 740 वोटों के अंतर से चुनाव जीत गए हैं। यहां से छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज चुनाव हार गए हैं।

6th राउंड में सीएम भूपेश बघेल 2500 वोट से आगे

6वें राउंड में मतों की गिनती के साथ राज्य के सीएम और राज्य में कांग्रेस के नेतृत्वकर्ता भूपेश बघेल प्रतिद्वदी विजय बघेल से 2470 वोटों से आगे चल रहे हैं। 

ताज़ा रुझानों में बीजेपी से पिछड़ी कांग्रेस

शुरूआती बढ़त के बाद लगभग साढ़े बारह बजे तक छत्तीसगढ़ के रिजल्ट बदलते नजर आ रहे हैं। ताजा रुझानों में कांग्रेस 35 और बीजेपी 54 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस के डिप्टी सीएम टीएस बाबा अंबिकापुर सीट से 366 मतों से पिछे चल रहे हैं। उनके मुकाबले बीजेपी के राजेश अग्रवाल आगे निकल गए हैं।

रमन सिंह राजनांदगाँव से आगे

बीजेपी नेता रमन सिंह राजनांदगाँव से चार हजार वोटों से आगे चल रहे हैं

कांग्रेस डरी हुई है: भाजपा

बीजेपी नेता छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव का कहना है, 'कांग्रेस पार्टी डरी हुई और घबराई हुई है. जब भी कांग्रेस हारने या हारने वाली होती है तो वह ईवीएम को दोष देती है और कभी-कभी संविधान को दोष देती है... कांग्रेस पार्टी चुनाव हारने जा रही है.छत्तीसगढ़ की जनता ने उन्हें खारिज कर दिया है।'

पाटन की जंग पर सबकी नजर

छत्तीसगढ़ के पाटन में इस बार का मुख्य मुकाबला चाचा और भतीजे के बीच होगा। विजय बघेल अभी दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद हैं। इससे पहले भी चाचा और भतीजे के बीच मुकाबले हो चुके हैं। पाटन सीट से एक बार 2008 में भतीजे विजय बघेल को जीत मिली है तो भूपेश बघेल को पांच बार यहां से चुनाव जीत चुके हैं। 

कांग्रेस ने पर्यवेक्षक नियुक्त किए

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के रिजल्ट से पहले कांग्रेस ने बड़ी नियुक्तियां की हैं। छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन, रमेश चेन्निथला और प्रीतम सिंह को कांग्रेस पर्यवेक्षक बनाया गया है। राज्य में विधानसभा की 90 सीटें हैं।