चुनाव नतीजे 2021: बंगाल में खेला होए गेले, TMC की डबल सेंचुरी, तमिलनाडु में कांग्रेस गठबंधन आगे, केरल में लेफ्ट की आंधी

पांच राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में विधानसभा चुनावों के रुझान, पश्चिम बंगाल में ममता ने मोदी-शाह की जोड़ी को चटाई धूल, टीएमसी का डबल सेंचुरी, बीजेपी 100 सीट लाने में भी कामयाब होती नहीं दिख रही

Updated: May 02, 2021 11:38 PM IST

पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुच्चेरी विधानसभा चुनाव के नतीजे आज जारी होंगे, कुल 2,364 मतदान केंद्रों पर हो रही है मतगणना, बंगाल में टीएमसी का लहर, तमिलनाडु में कांग्रेस गठबंधन आगे, केरल में लेफ्ट मारती दिख रही है बाजी, बीजेपी के लिए जादू नहीं कर पाए मेट्रो मैन, असम और पुदुच्चेरी में बीजेपी को बढ़त

नंदीग्राम में 1200 वोटों से ममता ने जीत दर्ज की

नंदीग्राम में उठापटक के बीच आखिरकार ममता बनर्जी चुनाव जीतने में कामयाब हुईं हैं। ममता ने अपने निकटतम बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी को 1200 वोटों से हरा दिया। नंदीग्राम पश्चिम बंगाल का सबसे हाई प्रोफाइल सीट माना जा रहा था।

बाबुल सुप्रियो 25 हजार वोट से पिछड़े

बंगाल में बीजेपी के दिग्गजों की स्थिति बेहद खराब हो गई है। सांसद होने के बावजूद बाबुल सुप्रियो को बीजेपी ने विधानसभा चुनाव लड़वाया है। टॉलीगंज से बाबुल सुप्रियो टीएमसी उम्मीदवार से 25 हजार वोट से पीछे चल रहे हैं।

ममता और अधिकारी में कांटे की टक्कर

पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने भले ही बड़ी बढ़त बना ली हो पर नंदीग्राम के महासंग्राम ने टीएमसी की सांसें अटका रखी है। नंदीग्राम में टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी और बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। 17 वें राउंड की गिनती के बाद सीएम ममता बनर्जी महज 820 वोटों से ही आगे चल रही हैं।

नंदीग्राम में पिछड़े शुभेंदु अधिकारी

पश्चिम बंगाल के इस निर्णायक लड़ाई में ममता का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले शुभेंदु अधिकारी पिछड़ गए हैं। रूझानों के मुताबिक टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी नंदीग्राम विधानसभा सीट से करीब डेढ़ हजार वोटों से आगे चल रही हैं।

बंगाल में ममता का हैट्रिक, रुझानों में TMC 200 पार

बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने बड़ी बढ़त बनाई है। रुझानों के मुताबिक टीएमसी 205 सीटों पर आगे चल रही है वहीं बीजेपी महज 83 सीटों पर ही बढ़त बनाने में कामयाब हो पाई है। 

केरल में लेफ्ट को बहुमत, मेट्रो मैन का नहीं चला जादू

केरल के शुरुआती रुझान में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार बनती दिख रही है। राज्य में एलडीएफ 82 सीटों पर आगे है जबकि बहुमत का जादुई आंकड़ा 71 है। खास बात यह है कि राज्य में मेट्रो मैन श्रीधरन जिनके चेहरे पर बीजेपी चुनाव लड़ रही थी उनका जादू नहीं चल पाया। केरल में कांग्रेस गठबंधन 52 सीटों पर आगे दिख रहा है।

तमिलनाडु के रुझानों में कांग्रेस गठबंधन को बहुमत

तमिलनाडु के चुनाव नतीजों में कांग्रेस की सहयोगी दल डीएमके स्पष्ट बहुमत हासिल कर चुकी है। अबतक जो रुझान सामने आए हैं उसके मुताबिक डीएमके गठबंधन 139 सीटों पर आगे है। तमिलनाडु में बीजेपी के सहयोगी दल एआईडीएमके को करारा झटका लगा है। एआईएडीएमके गठबंधन 100 के आंकड़े को पार करने में भी कामयाब नहीं हो पाई है।

बंगाल के रुझानों में टीएमसी को बहुमत

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी सरकार बनाती दिख रही है। राज्य के 292 विधानसभा सीटों के रुझानों में टीएमसी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है, वहीं बीजेपी के दावे धराशाई होते दिख रहे हैं। सुबह 11 बजे तक टीएमसी 193 सीटों पर आगे है, जबकि बीजेपी महज 91 सीटों पर बढ़त बनाने में कामयाब हो पाई है।

पुदुच्चेरी में एनडीए को बढ़त

केंद्रशासित प्रदेश पुदुच्चेरी में एनडीए को बढ़त मिलती दिख रही है। 30 विधानसभा सीटों वाले प्रदेश के 12 सीटों पर शुरुआती रुझान सामने आए हैं। इसमें एनडीए 8 पर और यूपीए 4 सीटों पर आगे है।

असम में बीजेपी को भारी बढ़त

असम में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। राज्य के 100 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर आए शुरुआती रुझान में बीजेपी 68 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस महज 39 सीटों पर आगे है।

तमिलनाडु में डीएमके को बढ़त, केरल में लेफ्ट आगे

तमिलनाडु के शुरुआती रुझान में डीएमके को बढ़त मिलती दिख रही है। डीएमके 35 सीटों पर आगे है वहीं एआईएडीएमके 31 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। उधर केरल में लेफ्ट फ्रंट आगे है।

बंगाल के रण में ममता आगे

पश्चिम बंगाल के तकरीबन 200 विधानसभा सीटों की शुरुआती रुझान सामने आई है। शुरुआती रुझान में ममता की पार्टी टीएमसी आगे चल रही है। उधर नंदीग्राम के रण में भी ममता बाजी मारती दिख रही हैं। शुवेन्दु अधिकारी ममता से पीछे चल रहे हैं।