ISKCON सबसे बड़ा धोखा, कसाइयों को बेचता है गाय, BJP सांसद मेनका गांधी ने लगाए गंभीर आरोप

एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट मेनका गांधी ने इस्कॉन को सबसे बड़ा धोखा करार देते हुए आरोप लगाया है कि संस्था अपनी गौशाला की गायों को कसाइयों के हाथ बेचती है। इस्कॉन ने इसके जवाब में कहा आरोप झूठे हैं

Updated: Sep 27, 2023, 11:00 AM IST

नई दिल्ली। बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (ISKCON) पर गंभीर आरोप लगाए हैं। मेनका गांधी ने इस्कॉन को देश की सबसे बड़ी धोखेबाज़ संस्था करार दिया है। उनका आरोप है कि इस्कॉन अपनी गौशालाओं से गायों को कसाइयों को बेचता है। हालांकि संस्था ने इन आरोपों को खारिज किया है और मेनका गांधी के बयान को तथ्यहीन बताया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट मेनका गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वह कह रही हैं कि इस्कॉन सबसे बड़ा धोखा है। ये लोग गौशाला की देखरेख करते हैं और सरकार इन्हें हर तरीके से मदद देती है, जिसमें जमीन देना भी शामिल है। इसके बावजूद जो गाय दूध नहीं देतीं, वे उन्हें कसाइयों को बेच देते हैं।

मेनका गांधी आंध्र प्रदेश के अनंतपुर स्थित इस्कॉन की एक गौशाला का जिक्र करते हुए कहती हैं, ‘एक बार मैं वहां गई थी। पूरी गौशाला में मुझे एक भी गाय ऐसी नहीं मिली जो दूध न देती हो। न ही कोई बछड़ा मिला। इसका मतलब साफ है कि वो लोग (इस्कॉन) दूध न देने वाली गायों और बछड़ों को बेच देते हैं।'

मेनका गांधी आगे कहती हैं कि संभवत: कसाइयों के हाथ जितनी गाय इन्होंने बेची है, उतनी किसी ने नहीं बेची। इस्कॉन अपनी सभी गायों को कसाइयों को बेचता है। जैसा सलूक ये लोग कर रहे हैं, ऐसा कोई नहीं करता है। यही लोग सड़क पर ‘हरे राम हरे कृष्णा’ गाते हुए फिरते हैं और कहते हैं कि हमारा पूरा जीवन दूध पर निर्भर है। 

इस्कॉन ने मेनका गांधी के आरोपों का जवाब देते हुए इसे तथ्यहीन करार दिया है। इस्कॉन के राष्ट्रीय प्रवक्ता युधिष्ठिर गोविंद दास ने कहा कि उनकी संस्था गाय और बैल के संरक्षण के लिए न सिर्फ भारत में काम कर रही है, बल्कि दुनिया भर में लगी है। इस्कॉन की गौशाला में गाय और बैल तब तक रहते हैं जब तक वे जिंदा हैं। एक भी गाय, बैल या बछड़ों को कसाइयों को नहीं बेचा जाता है। 

इस्कॉन की तरफ से एक प्रेस रिलीज भी जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि इस्कॉन ऐसे देश में भी गायों के संरक्षण-संवर्धन के लिए काम कर रही है, जहां बीफ डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा है। संस्था ने आगे कहा कि मेनका गांधी चर्चित एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट हैं और इस्कॉन की शुभचिंतक भी रही हैं ऐसे में उनका बयान चौंकाने वाला है।

इस्कॉन को दुनिया में सबसे प्रभावशाली कृष्ण संप्रदाय माना जाता है। अमेरिका, भारत समेत कई देशों में इसकी शाखाएं और संपत्तियां हैं। कुछ महीने पहले इस्कॉन तब सुर्खियों में आया था जब इसके एक भिक्षु ने स्वामी विवेकानन्द और रामकृष्ण परमहंस की आलोचना की थी। विवाद बढ़ने पर इस्कॉन ने भिक्षु अमोघ लीला दास पर तुरंत प्रतिबंध लगा दिया था।