नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपए का सिक्का लॉन्च करेगी केंद्र सरकार

75 रुपये के इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा। इसमें संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 लिखा होगा।

Updated: May 26, 2023, 12:42 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में ₹75 का सिक्का ढालने की घोषणा की है। सिक्के पर नए संसद भवन की तस्वीर के साथ ‘संसद परिसर’ लिखा होगा।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, ₹75 का सिक्का 44 मिलीमीटर व्यास का होगा, जिसके किनारों पर 200 धारियां बनी होंगी।
सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" लिखा होगा। बाईं ओर देवनागरी लिपि में "भारत" और दाईं ओर अंग्रेजी में "इंडिया" शब्द लिखा होगा।

यह भी पढ़ें: कन्यादान योजना में बड़ा घोटाला, सीएम शिवराज ने बेटियों को दी सेंसुई कंपनी की नकली टीवी

इसी तरह, ऊपरी परिधि में देवनागरी लिपि में संसद भवन होगा और निचली परिधि में अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स लिखा होगा। सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची में निर्दिष्ट दिशानिर्देशों के अनुरूप होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह करेंगे। देश की 21 विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है। वहीं, इस मौके को खास बनाने के लिए सरकार सिक्के लॉन्च करेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संसद का उद्घाटन समारोह वेदों के अनुसार विभिन्न अनुष्ठानों का गवाह बनेगा। उद्घाटन समारोह दोपहर करीब 12 बजे शुरू होगा। हालांकि, अनुष्ठान सुबह 7:30 से ही शुरू हो जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह घोषणा कर चुके हैं कि नए संसद भवन में ऐतिहासिक राजदंड ‘सेंगोल’ को रखा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के निर्माण में शामिल करीब 60,000 श्रमिकों को सम्मानित करेंगे।