दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश भारत, टॉप 50 प्रदूषित शहरों में 39 भारतीय शहर शामिल

लाहौर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर जबकि चाड दुनिया का सबसे प्रदूषित देश है

Updated: Mar 14, 2023, 05:26 PM IST

Photo Courtesy : BBC.com
Photo Courtesy : BBC.com

नई दिल्ली। दुनिया भर के सबसे प्रदूषित देशों की सूची में भारत आठवें पायदान पर है। इतना ही नहीं दुनिया के टॉप 50 प्रदूषित शहरों में 80 फीसदी शहर भारत के हैं। इसके साथ ही प्रदूषण से भारत को 150 बिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान जताया गया है। 

इसका खुलासा स्विट्जरलैंड की आईक्यू एयर नामक संस्था ने एयर क्वालिटी नामक एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें दुनिया के सबसे प्रदूषित देश और शहरों के बारे में बताया गया है। संस्था ने अपनी रिपोर्ट में चाड को सबसे प्रदूषित देश जबकि पाकिस्तान के लाहौर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया है। 

131 देशों के आधार पर बनाई गई इस रिपोर्ट में इराक को दूसरे सबसे प्रदूषित देश के तौर पर दर्ज किया गया है। तीसरे नंबर पर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान है जबकि चौथा स्थान बहरीन को दिया गया है। वहीं भारत इस सूची में आठवें पायदान पर है। 

भारत भले ही इस सूची में आठवें पायदान पर है लेकिन दुनिया भर के टॉप 50 प्रदूषित शहरों में 39 शहर भारत के हैं। भारत में प्रदूषण का मुख्य स्त्रोत परिवहन सेक्टर को बताया गया है जोकि कुल प्रदूषण का 25-30 फीसदी प्रदूषण करता है। रिपोर्ट में वायु प्रदूषण के चलते करीब 150 बिलियन अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान जताया गया है। 

टॉप 50 शहरों में 39 शहर भारती हैं जबकि टॉप 100 शहरों में भारत के 65 शहर शामिल हैं। वहीं टॉप दस में भारत के छह शहर शामिल हैं। भारत का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली और राजस्थान के भिवाड़ी को बताया गया है। यह दोनों ही शहर टॉप दस में तीसरे नंबर पर हैं।