PM Modi Bhopal visit Live: कमलापति रेलवे स्टेशन का पीएम ने किया उद्घाटन

भोपाल में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया और आदिवासी समाज को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों ने उन्हें अंधेरे में रखा.. देश में पहली बार उनकी कला, संस्कृति और बलिदान को सम्मान मिला है

Updated: Nov 15, 2021 04:32 PM IST

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इससे पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सीएम के साथ उन्होंने पूरे स्टेशन का जायज़ा लिया। प्रधानमंत्री मोदी के साथ साथ मध्य प्रदेश के राज्यपाल मांगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी लगातार मौजूद रहे। बीजेपी का दावा है कि देश को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन मिला है। यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की सुविधा मिलेगी। यहां रोजाना चालीस जोड़ी ट्रेनों का आना जाना होगा और चालीस हज़ार यात्री सफर करेंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल के जंबूरी मैदान में जनजातीय सम्मेलन को संबोधित किया। प्रधानमंत्री के साथ साथ मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, सीएम शिवराज, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित शिवराज सरकार के मंत्री मौजूद रहे। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री को भील धनुष और तीर देकर उनका स्वागत किया। इसके साथ ही सीएम ने प्रधानमंत्री को रानी कमलापति की प्रतिमा भी भेंट की।

Live Updates

देश की संस्कृति को कनेक्ट करने का माध्यम बन रही है भारतीय रेल: पीएम

प्रधानमंत्री ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय रेल सिर्फ दूरियों को कनेक्ट करने का माध्यम नहीं है, बल्कि ये देश की संस्कृति, देश के पर्यटन और तीर्थाटन को कनेक्ट करने का भी अहम माध्यम बन रही है।आज़ादी के इतने दशकों बाद पहली बार भारतीय रेल के इस सामर्थ्य को इतने बड़े स्तर पर explore किया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि पहले रेलवे को टूरिज्म के लिए अगर उपयोग किया भी गया, तो उसको एक प्रीमियम क्लब तक ही सीमित रखा गया।पहली बार सामान्य मानवी को उचित राशि पर पर्यटन और तीर्थाटन का दिव्य अनुभव दिया जा रहा है।रामायण सर्किट ट्रेन ऐसा ही एक अभिनव प्रयास है।

बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर देश की आकांक्षा ही नहीं आवश्यकता भी है: पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर देश की आकांक्षा ही नहीं बल्कि आवश्यकता भी है। इसीलिए आज हमारी सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर के कई योजनाओं पर अभूतपूर्व निवेश कर रही है।

जो सुविधाएं पहले एयरपोर्ट पर मिला करती थीं, आज रेलवे स्टेशन पर मिल रही हैं: पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों को जो सुविधाएं पहले एयरपोर्ट पर मिला करती थीं, वही सुविधाएं रेलवे स्टेशन पर मिल रही हैं। कमलापति रेलवे स्टेशन का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के रूप में देश का पहला ISO सर्टिफाइड,देश का पहला पीपीपी मॉडल आधारित रेलवे स्टेशन देश को समर्पित किया गया है।जो सुविधाएं कभी एयरपोर्ट में मिला करती थीं, वो आज रेलवे स्टेशन में मिल रही हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज का भारत, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए रिकॉर्ड Investment तो कर ही रहा है, ये भी सुनिश्चित कर रहा है कि प्रोजेक्ट्स में देरी ना हो, किसी तरह की बाधा ना आए।हाल में शुरू हुआ, पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान, इसी संकल्प की सिद्धि में देश की मदद करेगा।

पीएम ने पूर्व की रेल परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि  एक ज़माना था, जब रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को भी ड्रॉइंग बोर्ड से ज़मीन पर उतरने में ही सालों-साल लग जाते थेलेकिन आज भारतीय रेलवे में भी जितनी अधीरता नए प्रोजेक्ट्स की प्लानिंग की है, उतना ही गंभीरता उनको समय पर पूरा करने की है

पहले भारतीय रेल को कोसा करते थे लोग: पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा कि 6-7 साल पहले तक लोगों के मन में भारतीय रेल की छवि अच्छी नहीं थी। लेकिन बीते कुछ सालों में भारतीय रेल के प्रति लोगों के मन में काफी बदलाव आया है। पीएम ने कहा कि भारत कैसे बदल रहा है, सपने कैसे सच हो सकते हैं, ये देखना हो तो आज इसका एक उत्तम उदाहरण भारतीय रेलवे भी बन रही है।6-7 साल पहले तक, जिसका भी पाला भारतीय रेल से पड़ता था, तो वो भारतीय रेल को ही कोसते हुए ज्यादा नजर आता था।

लोगों ने छोड़ दी था उम्मीदें: पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले स्टेशन पर स्टेशन पर भीड़-भाड़, गंदगी,ट्रेन के इंतज़ार में घंटों की टेंशन,स्टेशन पर बैठने-खाने-पीने की असुविधा,ट्रेन के भीतर गंदगी,सुरक्षा की चिंता,दुर्घटना का डर,  येसबकुछ एक साथ दिमाग में चलता रहता था। लोगों ने स्थितियों के बदलने की उम्मीदें तक छोड़ दी थीं।लेकिन जब देश ईमानदारी से संकल्पों की सिद्धि के लिए जुटता है, तो सुधार आता है, परिवर्तन होता है, ये हम बीते सालों से निरंतर देख रहे हैं।

रानी कमलापति का नाम जुड़ने से बढ़ गई है स्टेशन की भव्यता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रानी कमलापति स्टेशन पर संबोधन शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा है कि रानी कमलापति का नाम जुड़ने से इस स्टेशन की भव्यता और बढ़ गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भोपाल के इस ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन का सिर्फ कायाकल्प ही नहीं हुआ है, बल्कि गिन्नौरगढ़ की रानी, कमलापति जी का इससे नाम जुड़ने से इसका महत्व भी और बढ़ गया है।गोंडवाना के गौरव से आज भारतीय रेल का गौरव भी जुड़ गया है

पीएम मोदी ने मेमो ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने मेमो ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री मोदी ने लोकार्पण समारोह में इंदौर-उज्जैन मेमो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है।

विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के लिए सीएम ने जताया पीएम मोदी का आभार

कमलापति रेलवे स्टेशन के लोकार्पण समारोह में सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री का आभार जताया। सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री ने भोपाल को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन की सौगात दी है। सीएम ने कहा कि यह प्रधानमंत्री के विजन के कारण ही सम्भव हो पाया है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का यह संकल्प है कि हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई जहाज़ की यात्रा करे।

स्टेशन पहुंचे पीएम, रेल मंत्री दे रहे हैं जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी रानी कमलापति स्टेशन पहुंच गए हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी पीएम के साथ स्टेशन पर मौजूद हैं। रेल मंत्री प्रधानमंत्री को पुनर्निर्मित स्टेशन की खासियत के बारे में बता रहे हैं। इस दौरान राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी प्रधानमंत्री के साथ मौजूद हैं।

स्टेशन जाते समय पीएम ने रुकवाया काफिला, लोगों का अभिवादन किया स्वीकार

प्रधानमंत्री मोदी स्टेशन की ओर जाते समय बीच में रुक गए। लोगों को इंतजार करता देख प्रधानमंत्री मोदी ने अपना काफिला बीच में कुछ पलों का रुकवा दिया। प्रधानमंत्री ने काफिले के अंदर से ही हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

रानी कमलापति स्टेशन के लिए रवाना हुए पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हो गए हैं। बीयू हेलीपैड पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से स्टेशन के लिए मिलेंगे। रास्ते में पीएम की झलक पाने के लिए बीजेपी कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ पड़ा है।

उद्घाटन के दौरान राज्यपाल और सीएम साझा करेंगे पीएम मोदी के साथ मंच

प्रधानमंत्री मोदी अब से कुछ ही देर में स्टेशन का लोकार्पण करने पहुंचेंगे। पीएम के आगमन से पहले रानी कमलापति स्टेशन पर मंच सजाया जा चुका है। लोकार्पण के दौरान मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पीएम के साथ मंच साझा करेंगे।

रानी कमलापति स्टेशन लोकार्पण करने के साथ साथ प्रधानमंत्री मोदी भोपाल बरखेड़ा रेल खंड के तिहरीकरण का शुभारंभ करेंगे। 

रेलवे स्टेशन का उद्घाटन पहुंचेंगे पीएम मोदी

रेलवे स्टेशन का उद्घाटन पहुंचेंगे पीएम मोदी

जनजातीय सम्मेलन को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने हबीबगंज पहुंचेंगे। पहले इस रेलवे स्टेशन का नाम हबीबगंज था, लेकिन लोकार्पण से ठीक पहले शिवराज सरकार की अनुशंसा पर इस स्टेशन का नाम रानी कमलापति के नाम पर रख दिया गया।

कमलापति रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होने का दावा किया जा रहा है। स्टेशन के अंदर दाखिल होने पर यात्रियों को दीवारों पर भील और पिथोरा पेंटिंग देखने को मिलेंगी।

पीएम ने देखी आदिवासियों द्वारा तैयार की गई कलाकृतियां

पीएम ने देखी आदिवासियों द्वारा तैयार की गई कलाकृतियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय सम्मलेन को संबोधित करने के बाद आदिवासियों की कलाकृतियां देखी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने आदिवासी कलाकारों से बातचीत भी की। 

कला संस्कृति के अलावा आज़ादी की लड़ाई में उनके बलिदान को पहली बार याद कर रहा है देश: पीएम

कला संस्कृति के अलावा आज़ादी की लड़ाई में उनके बलिदान को पहली बार याद कर रहा है देश: पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा आजादी के बाद पहली बार जनजातियों के लिए गौरव दिवस मनाया जा रहा है। समाज को उनकी कला संस्कृति और आज़ादी की लड़ाई में बलिदान के लिए सदा आभारी होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने जनजातीय गौरव सम्ममेलन के मौके पर बिरसा मुंडा को याद करते हुे ये बातें कही हैं।

आदिवासियों के दोहन की नीति पर चलीं पहली की सरकारें: पीएम

आदिवासियों के दोहन की नीति पर चलीं पहली की सरकारें: पीएम

प्रधानमंत्री ने आदतन अपने संबोधन में देश की पूर्वर्ती सरकारों को जमकर कोसा। प्रधानमंत्री ने पिछली सरकारों पर आदिवासियों का दोहन करने का आरोप लगाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का जनजातीय क्षेत्र, संसाधनों के रूप में, संपदा के मामले में हमेशा समृद्ध रहा है।लेकिन जो पहले सरकार में रहे, वो इन क्षेत्रों के दोहन की नीति पर चले।हम इन क्षेत्रों के सामर्थ्य के सही इस्तेमाल की नीति पर चल रहे हैं। 

प्रधानमंत्री ने हाल ही में वितरित किए गए पद्म पुरस्कारों की चर्चा करते हुए कहा कि अभी हाल में पद्म पुरस्कार दिए गए हैं।जनजातीय समाज से आने वाले साथी जब राष्ट्रपति भवन पहुंचे तो दुनिया हैरान रह गई।आदिवासी और ग्रामीण समाज में काम करने वाले ये देश के असली हीरे हैं

आज़ादी के बाद पहली बार जनजातीय समाज के योगदान को याद किया जा रहा है

आज़ादी के बाद पहली बार जनजातीय समाज के योगदान को याद किया जा रहा है

प्रधानमंत्री मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस को लेकर कहा कि आज भारत, अपना पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है।आज़ादी के बाद देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर, पूरे देश के जनजातीय समाज की कला-संस्कृति, स्वतंत्रता आंदोलन और राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को गौरव के साथ याद किया जा रहा है, उन्हें सम्मान दिया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि आजादी की लड़ाई में जनजातीय नायक-नायिकाओं की वीर गाथाओं को देश के सामने लाना, उसे नई पीढ़ी से परिचित कराना, हमारा कर्तव्य है।गुलामी के कालखंड में विदेशी शासन के खिलाफ खासी-गारो आंदोलन, मिजो आंदोलन, कोल आंदोलन समेत कई संग्राम हुए

पीएम मोदी का भाषण शुरू, आदिवासियों से बोले, हूं तमारो स्वागत करूं

पीएम मोदी का भाषण शुरू, आदिवासियों से बोले, हूं तमारो स्वागत करूं

जंबूरी मैदान में प्रधानमंत्री का भाषण शुरू हो गया है। वे जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर आदिवासी नागरिकों को संबोधित कर रहे हैं। अपने संबोधन की शुरुआत में पीएम ने आदिवासी नागरिकों का स्वागत करते हुए कहा कि हूं तमारो स्वागत करूं। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में शिवराज सरकार की योजनाओं की तारीफ करते हुए कहा कि राशन आपके ग्राम योजना और सिकल सेल मिशन योजनाएं आदिवासी परिवारों को स्वास्थ्य और पोषण में अहम भूमिका निभाएंगे।

राशन आपके ग्राम योजना का पीएम ने किया शुभारंभ, वाहन चालकों को भेंट की चाबी

राशन आपके ग्राम योजना का पीएम ने किया शुभारंभ, वाहन चालकों को भेंट की चाबी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जंबूरी मैदान के मंच पर राशन आपके ग्राम योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने इस योजना के अंतर्गत गांवों तक राशन पहुंचाने वाले वाहन चालकों को चाबी भेंट की।

पीएम मोदी ने भारत माता के ऊपर से कर्ज उतारा, सीएम ने प्रधानमंत्री की शान में पढ़े कसीदे

पीएम मोदी ने भारत माता के ऊपर से कर्ज उतारा, सीएम ने प्रधानमंत्री की शान में पढ़े कसीदे

प्रधानमंत्री के स्वागत भाषण में सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री मोदी की शान में जमकर कसीदे पढ़े। सीएम ने कहा कि बिरसा मुंडा के जयंती को जनजातीय गौरव दिवस घोषित कर भारत माता के ऊपर से कर्ज उतारा है। हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने को लेकर भी सीएम ने प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। सीएम शिवराज ने कहा कि नाम बदलकर प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश की जनता का सम्मान बढ़ाया है। सीएम ने कहा कि रानी कमलापति को भुला दिया गया। कांग्रेस और अंग्रेजों ने रानी कमलापति को उचित स्थान नहीं दिया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पीएम को भेंट की गोंड रानी कमलापति की प्रतिमा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पीएम को भेंट की गोंड रानी कमलापति की प्रतिमा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम को गोंड रानी कमलापति की प्रतिमा भेंट की। प्रधानमंत्री आज शाम तीन बजे के करीब भोपाल को नया रेलवे प्लेनफॉर्म भेंट करनेवाले हैं। यह पुराने हबीबगंज रेलवे प्लेनफॉर्म को रिनोवेट करके बनाया गया है। जिसका नाम बदलकर बीजेपी शासन ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भी किया है

मंच से राजनीति नहीं करना भूले शिवराज, कांग्रेस को कोसा

मंच से राजनीति नहीं करना भूले शिवराज, कांग्रेस को कोसा

जनजातीय दिवस के अवसर पर आदिवासियों को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज राजनीति करना नहीं भूले। आदिवासियों का पैसा पीएम के इवेंट पर खर्च करने के कांग्रेस के आरोपों पर सीएम ने विमर्श को मोड़ते हुए कहा कि कांग्रेस कहती है कि हम फिजूल खर्च कर रहे हैं। आदिवासियों का सम्मान करना फिजूल खर्च करना कैसा हो गया? अपने संबोधन के दौरान सीएम शिवराज लगातार बीच बीच में प्रधानमंत्री का स्वागत करते रहे। सीएम ने प्रधानमंत्री को आदिवासियों का मसीहा करार दे दिया।

आदिवासी कलाकार दे रहे हैं प्रस्तुति

आदिवासी कलाकार दे रहे हैं प्रस्तुति

प्रधानमंत्री मोदी का मंच पर स्वागत किए जाने के बाद आदिवासी कलाकारों की प्रस्तुति शुरू हो गई है। आदिवासी कलाकार पारंपरिक गीतों पर नृत्य कर प्रस्तुति दे रहे हैं।

भूरी बाई ने पीएम को भेंट की पेंटिंग

भूरी बाई ने पीएम को भेंट की पेंटिंग

जंबूरी मैदान में पद्म श्री से सम्मानित भूरी बाई ने प्रधानमंत्री को पेंटिंग भेंट की है। 

मंच पर पहुंचे पीएम, बिरसा मुंडा की तस्वीर पर अर्पित की पुष्पांजलि

मंच पर पहुंचे पीएम, बिरसा मुंडा की तस्वीर पर अर्पित की पुष्पांजलि

प्रधानमंत्री जनता को संबोधित करने के लिए जंबूरी मैदान के मंच पर पहुंच गए हैं। मंच पर पहुंच कर सबसे पहले उन्होंने रैली में मौदजूद लोगों का अभिवादन किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने मंच पर स्थित बिरसा मुंडा की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की।

भोपाल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, जनजातीय सम्मेलन को करेंगे संबोधित

भोपाल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, जनजातीय सम्मेलन को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी मध्य की राजधानी भोपाल पहुंच चुके हैं। कुछ ही क्षण पहले उनके विमान ने राजभोज एयरपोर्ट पर लैंड किया है। प्रधानमंत्री यहां वायुसेना के विशेष विमान से पहुंचे हैं।प्रधानमंत्री मोदी यहां से हेलीकॉप्टर जंबूरी मैदान के लिए रवाना होंगे। जंबूरी मैदान में प्रधानमंत्री आदिवासियों के लिए कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

जंबूरी मैदान पर पीएम के आगमन का इंतज़ार, लोगों के हाथों में 'धन्यवाद मोदी जी' का प्लेकार्ड

जंबूरी मैदान पर पीएम के आगमन का इंतज़ार, लोगों के हाथों में 'धन्यवाद मोदी जी' का प्लेकार्ड

प्रधानमंत्री मोदी के जंबूरी मैदान पहुंचने से पहले मंच को सजा दिया गया है। मंच पर प्रधानमंत्री मोदी और सीएम शिवराज की तस्वीर लगाई गई है। इसके साथ ही आयोजन स्थल पर मौजूद लोगों के हाथों में धन्यवाद मोदी जी के प्लेकार्ड थमाए गए हैं।

आदिवासी गौरव दिवस को राजनीतिक चश्मे से न देखें: सिंधिया

आदिवासी गौरव दिवस को राजनीतिक चश्मे से न देखें: सिंधिया

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आदिवासी गौरव दिवस को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। भाजपा नेता ने एक निजी न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए कहा कि आज आदिवासी भाईयों के उत्थान और विकास के कार्यक्रमों की शुरुआत होगी। 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार के तौर तरीकों पर भी सवाल उठे हैं। शिवराज सरकार ने प्रधानमंत्री के इवेंट के लिए आदिवासी उपयोजना से तेरह करोड़ रुपए खर्च किए हैं। प्रदेश भर से सरकारी खर्चे पर लोगों को पीएम के कार्यक्रम में शामिल करने के लिए लाया गया है। कांग्रेस पार्टी ने लगातार शिवराज सरकार के इस हथकंडे का विरोध भी किया है।

बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना, कांग्रेस ने ली सिंधिया की चुटकी

बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना, कांग्रेस ने ली सिंधिया की चुटकी

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए भोपाल पहुंचे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की कांग्रेस ने चुटकी ली है। कांग्रेस प्रवक्ता ने सिंधिया को बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना बताया है। 

नरेंद्र सलूजा ने सिंधिया पर तंज कसते हुए कहा कि श्रीमंत, भोपाल जनजातीय गौरव दिवस के समारोह में शामिल होने भोपाल तो आज सुबह आ गये लेकिन उन्हें पूरे भोपाल के सभी मार्गों , कार्यक्रम स्थल तक पर किसी भी होर्डिंग में उनका एक फ़ोटो भी नज़र नही आयेगा।बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना…

आदिवासियों के लिए योजनाओं का शुभारंभ करेंगे पीएम: सीएम शिवराज

आदिवासियों के लिए योजनाओं का शुभारंभ करेंगे पीएम: सीएम शिवराज

प्रधानमंत्री के भोपाल आगमन से पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि पीएम मोदी आज आदिवासियों के लिए विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करने वाले हैं। सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश में जनजातीय भाई- बहनों के लिए हमने कई योजनाएं बनाई हैं, प्रधानमंत्री मोदी आज उन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी का विस्तृत कार्यक्रम

दोपहर करीब 12.30 बजे प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से भोपाल के एयरपोर्ट पहुंचेंगे। खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और जगदीश देवड़ा प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। हेलीकॉप्टर में सवार होकर पीएम जंबूरी मैदान के लिए निकलेंगे। दोपहर एक बजे वे जंबूरी मैदान के हेलीपैड पर उतरेंगे। 

जनजातीय सम्मेलन को संबोधित करने के बाद दोपहर ढाई बजे पीएम बीयू कैम्पस में बने हेलीपैड का रुख करेंगे। यहां से वे सड़क मार्ग के जरिए हबीबगंज पहुंचेंगे। जहां वे तीन बजे कामलपति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। 3.45 मिनट पर प्रधानमंत्री वापस बीयू में बने हेलीपैड के लिए रवाना हो जाएंगे। जहां से वे एयरपोर्ट पहुंचेंगे। शाम करीब 4.20 मिनट पर प्रधानमंत्री वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। 

विशेष विमान से भोपाल पहुंचेंगे पीएम, एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे सीएम शिवराज

विशेष विमान से भोपाल पहुंचेंगे पीएम, एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे सीएम शिवराज

प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से दोपहर करीब साढ़े बारह बजे भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट पहुंचने वाले हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री जंबूरी मैदान के लिए रवाना हो जाएंगे। जहां पर वे जनजातीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे।