UP Election Live: कुंडा में सपा प्रत्याशी गुलशन यादव पर जानलेवा हमला, राजा भैया पर लगाया आरोप

पांचवें चरण में 692 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला हैं। मतदान में 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला तथा 1727 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) के मतदाता हैं

Updated: Feb 27, 2022 10:15 AM IST

पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा, पल्‍लवी पटेल समेत कई नेताओं की किस्‍मत ईवीएम में कैद होगी। इस चरण में ही अयोध्या, प्रयागराज और अमेठी जैसे चर्चित सीटों पर वोटिंग है। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चार चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है। पांचवे चरण का मतदान 27 फरवरी को है जिसमें प्रमुख रूप से पूर्वी क्षेत्र कवर होगा. शेष दो चरणों में 3 मार्च और 6 मार्च को मतदान होगा। काउंटिंग 10 मार्च को होगी।

पांचवें चरण में 55.70 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश चुनाव के पांचवें चरण में 55.70 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

दोपहर 3 बजे तक 46.28 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश के पांचवें चरण के चुनाव में दोपहर तीन बजे तक 46.28 फीसदी मतदान हुए हैं।

हमारे कार्यकर्ताओं को धमका रहे BJP कैंडिडेट: सपा

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर शिकायत की है कि प्रयागराज जिले की इलाहाबाद पश्चिम विधानसभा- 261 पर बीजेपी प्रत्याशी सिद्धार्थ नाथ सिंह सपा कार्यकर्ताओं को खुलेआम धमकी दे रहे हैं, सपा प्रत्याशी का बस्ता छीना जा रहा है। समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग और जिला प्रशासन से तत्काल संज्ञान लेने की अपील है।

कुंडा में सपा प्रत्याशी पर जानलेवा हमला

कुंडा में सपा प्रत्याशी गुलशन यादव पर जानलेवा हमला हुआ है। उनकी गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई है। यादव ने विधायक राजा भैया पर इस हमले का आरोप लगाया है। समाजवादी पार्टी ने इस मामले में चुनाव आयोग में की लिखित शिकायत की है। सपा प्रत्याशी की गाड़ी में तोड़फोड़ का आरोप राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल पर लगाया है। बताया जा रहा है कि यह घटना कुंडा विधानसभा के पहाड़पुर में घटित हुई है। फिलहाल गुलशन यादव अपने घर में हैं और सुरक्षित हैं।

दोपहर 1 बजे तक 34.83 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के चुनाव के दौरान दोपहर 1 बजे तक 34.83 फीसदी वोटिंग हुई है।

सुबह 9 बजे तक 8.02 फीसदी वोटिंग

उत्तर प्रदेश पांचवें चरण मतदान के दौरान सुबह 9 बजे तक 8.02 फीसदी वोटिंग हुई है।

राजा भैया ने डाला वोट

कुंडा से विधायक व जनसत्ता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने बजरंगबली के मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद परिवार के साथ वोट डाला। राजा भैया इस सीट पर 7वीं बार मैदान में हैं।

PM मोदी ने की भारी संख्या में मतदान की अपील

पांचवें चरण के चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारी संख्या में मतदान की अपील की है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि, 'उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के उत्सव का आज पांचवां चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपना कीमती वोट अवश्य दें।'

कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ने डाला वोट

कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ने डाला वोट

यूपी के प्रतापगढ़ में कांग्रेस पार्टी की नेता और रामपुर खास सीट पार्टी की उम्मीदवार आराधना मिश्रा ने संग्रामगढ़ स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला। मतदान के बाद कांग्रेस नेतृ ने कहा कि लोकतंत्र में वोट की ताकत सबसे बड़ी शक्ति है। देश और अपने भविष्य के लिए वोट करें।

दर्जनों मतदान केंद्रों पर EVM खराब

पांचवें चरण की वोंटिंग के दौरान कई केंद्रों पर EVM खराब होने की शिकायतें मिली है। बहराइच की पयागपुर 287 विधानसभा के बूथ नंबर 148, प्रतापगढ़ जिले की बाबागंज 245 विधानसभा के बूथ संख्या 42, गोंडा जिले की 288 कैसरगंज विधानसभा के बूथ नंबर 69, बाराबंकी जिले की कुर्सी विधानसभा 266 के बूथ संख्या 288 व 341, अमेठी जिले की गौरीगंज 185 विधानसभा के बूथ नंबर 341 और प्रयागराज जिले की फूलपुर विधानसभा-256 के बूथ संख्या-369 पर EVM खराब होने की जानकारी मिली है। समाजवादी पार्टी ने इन मतदान केंद्रों पर ईवीएम बदले जाने की मांग की है।

आने वाला कल BSP का है: मायावती

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट किया है की, 'आज पाँचवें चरण में भी ’हर पोलिंग बूथ को जिताना है, बीएसपी को सत्ता में लाना है’ की प्रतिज्ञा व ज़िद के साथ वोटिंग करते रहना ज़रूरी, ताकि द्वेष, पक्षपात, उन्माद व तानाशाही आदि से मुक्त यहाँ सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की सरकार बन सके। पिछले चार चरणों के मतदान के बाद विरोधी पार्टियों की नींद व होश भी उड़े हुए हैं और अब वे किस्म-किस्म की अफवाहों के ज़रिए वोटरों को गुमराह करने में लग गए हैं, जिनके बहकावे में आए बिना अपनी सरकार बनाने की धुन में लगे रहना है। वास्तव में आने वाला कल अपनी पार्टी का है।' 

 

300 से ज्यादा सीटें लाएगी बीजेपीः रीता बहुगुणा जोशी

बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने यूपी चुनाव के पांचवें चरण में डाला वोट। इस दौरान उन्होंने की कहा- हमें 70 फीसदी से ज्यादा मतदान की उम्मीद है। हम बड़े अंतर से जीतेंगे और 300 से ज्यादा सीटों के साथ बीजेपी सरकार बनाएगी।

बंगाल में गिरेगी अखिलेश की साइकिल- केशव मौर्य

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दावा किया कि 10 मार्च (नतीजों के दिन) को लोगों के आशीर्वाद से जिन अखिलेश यादव की साइकिल घमंड के आसमान में उड़ रही है, वह बंगाल की खाड़ी में जाकर धड़ाम हो जाएगी। पहले उनकी साइकिल सफैई में गिरेगी, फिर वह बंगाल की खाड़ी में जाकर धड़ाम होगी।