वोटिंग से पहले छत्तीसगढ़ के कांकेर में बड़ा मुठभेड़, टॉप कमांडर सहित 29 नक्सली ढ़ेर

पिछले कुछ दिनों से कांकेर इलाके में नक्सलियों के मूवमेंट के इनपुट्स मिल रहे थे। इसके बाद पुलिस और BSF ने ऑपरेशन की तैयारी की और मंगलवार को 29 नक्सलियों को मार गिराया।

Updated: Apr 16, 2024, 11:52 PM IST

कांकेर। लोकसभा चुनाव से पहले मंगलवार को छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली। कांकेर जिले के माड़ इलाके में सुरक्षाबलों ने 29 नक्सलियों को ढेर कर दिया। सभी के शव भी बरामद कर लिए  गए हैं। इनमें टॉप नक्सली कमांडर शंकर राव भी शामिल है।

इस भीषण मुठभेड़ में BSF इंस्पेक्टर रमेश चौधरी सहित 3 जवान घायल हुए हैं। इनमें 2 DRG के जवान हैं। मौके से 5 AK-47 बरामद की गई है। वहीं, घायल जवानों को हेलिकॉप्टर से रायपुर लाया गया। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ साढ़े 5 घंटे चली। नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने दोपहर करीब एक बजे घेर लिया था और 2 बजे मुठभेड़ शुरू हुई जो शाम के 7.30 बजे तक यह चली।

मुठभेड़ में मारे गए शंकर राव और ललिता माड़वी डीवीसी रैंक के नक्सली लीडर थे। दोनों पर 25-25 लाख का इनाम घोषित था। DIG इंटेलिजेंस आलोक कुमार सिंह ने बताया, पिछले कुछ दिनों से कांकेर इलाके में नक्सलियों के मूवमेंट के इनपुट्स मिल रहे थे। इसके बाद पुलिस और BSF ने ऑपरेशन की तैयारी की और आज का ऑपरेशन प्लान किया गया।

बता दें कि 4 दिन बाद 19 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर जिले में लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है। कांकेर लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में मतदान होना है। इसके लिए नामांकन फॉर्म भी भरे जा चुके हैं। कांकेर में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी।