टेस्ला में 10% ज्यादा स्टाफ की होगी छंटनी, 15,000 कर्मचारियों को निकालने की तैयारी

टेस्ला अपने ग्लोबल वर्कफोर्स में करीब 10 प्रतिशत की कटौती करने का विचार कर रही है। अमेरिकी न्यूज वेबसाइट Electrek के अनुसार, इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड में कमी आयी है। इसके कारण टेस्ला ने छंटनी का फैसला लिया है।

Updated: Apr 16, 2024, 03:20 PM IST

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली दिक्कत कंपनी टेस्ला अपने ग्लोबल वर्कफोर्स में करीब 10 प्रतिशत की कटौती करने का विचार कर रही है। अमेरिकी न्यूज वेबसाइट Electrek के अनुसार, इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड में कमी आयी है। इसके कारण टेस्ला ने छंटनी का फैसला लिया है। टेस्ला के दिसंबर 2023 में जारी एनुअल रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के पास ग्लोबल लेवल पर 140,473 कर्मचारी थे। ऐसे में माना जा रहा है कि अब कंपनी 15 हजार कर्मतारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के सीईओ एलन मस्क के द्वारा कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि कुछ एरिया में रोल्स और जॉब फंक्शन के दोहराव के कारण कंपनी को ये फैसला लेना पड़ा है। उन्होंने कहा कि हम कंपनी को अगले फेज के ग्रोथ के लिए तैयार कर रहे हैं। ऐसे में हम लागत में कटौती करने और प्रोडक्शन को बढ़ाने पर गौर कर रहे हैं। इसी कड़ी में हमने ऑर्गेनाइजेशन की गहन समीक्षा की है। इसके बाद, विश्वस्तर पर कर्मचारियों की संख्या को 10 प्रतिशत तक कम करने का विचारि किया गया है। हालांकि, टेस्ला ने मामले में पूछे गए सवाल का कोई जवाब नहीं दिया है। 

टेस्ला के द्वारा साल के पहले तिमाही में व्हीकल डिलीवरी में गिरावट दर्ज की है। हालांकि, टेस्ला के साथ पिछले चार सालों में पहली बार हुआ है जब, कंपनी के उत्पाद की बिक्री बाजार की उम्मीदों से कम हुई है। इस बीच, कंपनी आमलोगों के लिए सस्ती इलेक्ट्रीक कार बनाने की अपनी योजना को भी रद्द कर दिया है। पिछले एक साल में टेस्ला के स्टॉक में 31 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल है। एसएंडपी 500 इंडेक्स में इसे सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले स्टॉक में शामिल किया गया है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन भी टेस्ला के स्टॉक करीब 1.2 प्रतिशत गिर गए थे।।