आदिवासियों से जल-जंगल छीनना चाहते हैं मोदी, बस्तर में राहुल गांधी ने भरी हुंकार

राहुल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हमने किसानों को पैसा दिया, वही हम देश में करेंगे। जैसे ही हमारी सरकार आएगी, सबसे पहला काम किसानों की कर्ज माफी का होगा। किसानों को सही दाम मिलेगा।

Updated: Apr 13, 2024, 07:54 PM IST

बस्तर। छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के लिए दोनों दल के बड़े नेता लगातार बस्तर पहुंच रहे हैं। शनिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी चुनाव प्रचार के लिए बस्तर पहुंचे। उन्होंने बस्तर ब्लॉक के लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के लिए वोट मांगा। इस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला।

राहुल गांधी ने कहा कि हम आपको आदिवासी कहते हैं मोदी आपको वनवासी कहते हैं। हिंदुस्तान में जब कोई नहीं था तब आदिवासी यहां वास करते थे, यहां के जल जंगल सब पर उनका हक था। जो आपको वनवासी कहते हैं वो हिंदुस्तान का हिस्सा नहीं मानते। हम आपके लिए पेशा कानून लाए, मनरेगा लाए, भाजपा के लोग आरएसएस के लोग आपके विचार पर आक्रमण करते हैं, हिंदुस्तान में जंगल कम हो रहा है। यह जंगल जमीन मोदी जी अडानी को पकड़ा रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी कभी समंदर के अंदर घुस जाते हैं पूजा करते हैं। कोविड में थाली बजाओ कहते हैं, जब सांसे नहीं चल रही थी लाशें रखने की जगह नहीं थी, जब थाली से काम नहीं चला तब कहते हैं मोबाइल का टॉर्च जलाओ। जब मजदूर उस वक्त घर वापस जा रहे थे उस वक्त दिल्ली की सरकार ने कोई मदद नहीं की  सारा सुविधा अडानी अंबानी को दे देते हैं। किसी भी राज्य में चले जाओ सब कहते हैं सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी और महंगाई है।

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ... देश के राष्ट्रपति आदिवासी है उनको मना कर दिया कि आप राम मंदिर के उद्घाटन में नहीं आएगी, ये मैसेज पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया। भाजपा के लोग आदिवासियों के ऊपर पेशाब करते हैं, ये है आदिवासियों की स्थिति। ये लोग आदिवासियों से उनका जल, जंगल और जमीन छीनना चाहते हैं। 

राहुल गांधी ने कांग्रेस की गारंटी का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस 5 काम करने जा रही है। देश में 30 लाख रिक्त पद है, 30 लाख पद को हमारी सरकार बनते ही आपके हवाले कर देंगे। हम आपके लिए मनरेगा लाए थे जिससे करोड़ों लोगों को लाभ मिला, अब हम अप्रेंटिशिप लाने वाले हैं, जिससे हिंदुस्तान के सभी पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को एक साल की नौकरी मिलेगी। उनकी ट्रेनिग होगी और उनके खाते में 1 लाख रुपए डाला जाएगा। वो अच्छे काम कर रहे हैं तो उन्हीं संस्था में उनकी नौकरी पक्की होगी।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि गरीब लोगों को कभी भी नौकरी से निकाल दिया जाता है, अब कांग्रेस ठेकेदार पद्धति को बंद कर रही है। अब आपको ठेकेदार से नौकरी नहीं मिलेगी परमानेंट नौकरी होगी। हमारी सरकार आते ही किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। हम महिलाओं की जिंदगी बदलना चाहते हैं, नरेंद्र मोदी ने अरबपतियों को पैसा दिया, जब वो अरबपति को दे सकते हैं तो हम अपने महिलाओं को क्यों नहीं दे सकते? जो गरीब रेखा में आते हैं ऐसे सर्वे करवा के एक परिवार से एक महिला को चुना जाएगा, जिसके खाते में महीने में 8500 और साल में 1 लाख रुपए डाले जाएंगे। एक झटके में हम हिंदुस्तान से गरीबी मिटा देंगे।