ईरान-इजरायल तनाव के कारण शेयर बाजार क्रैश, सेंसेक्स 900 अंक टूटा, निफ्टी में भी भारी गिरावट

शनिवार और रविवार को ईरान-इजरायल के बीच युद्ध जैसे हालात बन गए। वैश्विक अनिश्चितताओं के कारण भारतीय शेयर बाजार में आज भारी गिरावट देखी जा रही है।

Updated: Apr 15, 2024, 11:20 AM IST

मुंबई। ईरान-इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के चलते भारतीय शेयर बाजार में आज यानी 15 अप्रैल को भारी गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार का दोनों इंडेक्स सेंसक्स और निफ्टी लाल निशान पर खुला। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 929.74 अंक गिरकर 73,315.16 पर और निफ्टी 216.9 अंक गिरकर 22,302.50 पर आ गया।

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में टाटा मोटर्स, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और एशियन पेंट्स के शेयरों को सबसे अधिक नुकसान हुआ। जबकि आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर ने करीब एक प्रतिशत की बढ़त हासिल की। इसके अलावा नेस्ले और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर भी लाभ में रहे।

पिछले सप्ताह सेंसेक्स की 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से सात के बाजार मूल्यांकन (मार्केट कैप) में 59,404.85 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। ईद-उल-फितर' के मौके पर बृहस्पतिवार को शेयर बाजार बंद थे। पिछले सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ तेजी के बाद सेंसेक्स में 3.32 अंक की मामूली गिरावट आई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स बुधवार को 75,038.15 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ था। वहीं मंगलवार को यह कारोबार के दौरान के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 75,124.28 अंक पर पहुंचा।

दरअसल, शनिवार और रविवार को ईरान-इजरायल के बीच युद्ध जैसे हालात बन गए। ईरान द्वारा इजरायल के कई जगहों पर ड्रोन और मिसाइल से हमला करने से दुनिया भर में टेंशन बढ़ चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाला समय बेहद कठिन होने वाला है। खासकर कच्‍चे तेल के दाम और महंगाई में भारी बढ़ोतरी होने की आशंका है। जिस कारण शेयर बाजार में आज भी भारी गिरावट हुई है।